Move to Jagran APP

Aadhar Card: फ्री में आधार अपडेट के लिए आज नहीं है आखिरी दिन, सरकार ने बढ़ा दी डेडलाइन

Aadhar Card Free Update 10 साल से ज्यादा पुराना आधार कार्ड को फ्री में अपडेट किया जा सकता है। UIDAI ने सभी आधार यूजर्स को यह सुविधा दी है। अब यूआईडीएआई ने एक बार फिर से आधार कार्ड फ्री अपडेशन की तारीख को आगे बढ़ा दिया है। आइए इस आर्टिकल में जानते हैं कि आप किस तारीख तक फ्री में आधार अपडेट कर सकते हैं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Published: Fri, 14 Jun 2024 11:07 AM (IST)Updated: Fri, 14 Jun 2024 11:07 AM (IST)
फ्री में आधार अपडेट की तारीख बढ़ गई

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। कभी हम घर या फोन नंबर बदल लेते हैं। ऐसे में नए घर का पता या मोबाइल नंबर अपने आईडी प्रूफ में अपडेट करना होता है। आईडी-प्रूफ का नाम आते ही हमारा पहला ध्यान आधार कार्ड (Aadhar Card) की तरफ जाता है।

आधार कार्ड जारी करने वाली UIDAI ने सभी यूजर्स से आग्रह किया है कि वह समय-समय पर अपने आधार कार्ड डिटेल्स को अपडेट करें। अगर किसी यूजर ने पिछले 10 साल से एक बार भी आधार कार्ड को अपडेट नहीं किया है तो वह जरूर ये काम करें।

आधार अपडेट के लिए यूआईडीएआई ने फ्री अपडेशन का मौका भी दिया है। इसका मतलब है कि यूजर्स फ्री में आधार अपडेट करवा सकते हैं। हालांकि यह सुविधा केवल ऑनलाइन ही उपलब्ध है। ऑफलाइन यानी आधार केंद्र जाकर अपडेट करने के लिए यूजर को 50 रुपये प्रति अपडेट का चार्ज देना होगा।

UIDAI ने फ्री अपडेट की आखिरी तारीख 14 जून 2024 की थी। लेकिन, एक बार फिर से फ्री अपडेशन की तारीख बढ़कर 14 सितंबर 2024 हो गई है। इससे पहले भी कई बार फ्री अपडेशन की तारीख बढ़ चुकी है।

यह भी पढ़ें- Aadhaar-Ration Card Linking: सरकार ने आम जनता को दी राहत, बढ़ गई राशन कार्ड को आधार से लिंक करने की समयसीमा

फ्री में कैसे अपडेट करें आधार कार्ड (How to Update Aadhaar Online Free)

  • सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • अब आधार अपडेट के ऑप्शन को सेलेक्ट करें। उदाहरण के तौर पर अगर एड्रेस अपडेट करना है तो एड्रेस को सेलेक्ट करें।
  • इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें और मोबाइल पर आए ओटीपी को भरें।
  • अब Documents Update पर क्लिक करें, जिसके बाद स्क्रीन पर शो होगा कि कौन-से डॉक्यूमेंट को अपलोड करना है।
  • अब आधार डिटेल्स को वेरीफाई करें और डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें।
  • इसके बाद आधर अपडेट के लिए सबमिट पर क्लिक करें।
  • अब 14 नंबर का अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) मिलेगा। इस नंबर के जरिये आप आधार अपडेट के प्रोसेस को ट्रैक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Aadhaar Card History: कहां-कहां हुआ है आपके आधार का इस्तेमाल, ऐसे करें चेक

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.