Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UAE, बहरीन के अलावा दुनिया के कई देशों में जनता नहीं देती Income Tax, चेक करें टैक्स-फ्री देशों की लिस्ट

देश के संचालन में इनकम टैक्स की अहम भूमिका होती है। कहा जाता है कि जनता द्वारा दिए जाने वाले टैक्स से ही सरकार की कमाई होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में कई ऐसे देश हैं जहां लोग टैक्स नहीं देते हैं। ऐसे में सवाल आता है कि इन देश की इकोनॉमी कैसे चलती है। इस आर्टिकल में टैक्स फ्री देशों की लिस्ट चेक करते हैं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Sat, 27 Jul 2024 03:00 PM (IST)
Hero Image
दुनिया में कई देशों में नहीं देना होता है Income Tax

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। टैक्स (Tax) किसी भी देश के संचालन के लिए बहुत जरूरी माना जाता है। कहा जाता है कि देश की इकोनॉमी में जनता द्वारा दिए जाने वाले टैक्स की अहम भूमिका होती है। लेकिन, दुनिया के कई देश ऐसे भी जहां जनता से कोई इनकम टैक्स नहीं लिया जाता है। इस लिस्ट में यूएई, सऊदी अरब जैसे कई देशों के नाम शामिल हैं।

आइए, जानते हैं कि दुनिया में किन देश के नागरिकों को कोई इनकम टैक्स नहीं देना होता है।

UAE

डायरेक्ट टैक्स फ्री इकोनॉमी की लिस्ट में सबसे पहला नंबर संयुक्त अरब अमीरात (UAE) आता है। यहां जनता से कोई व्यक्तिगत टैक्स नहीं लिया जाता है। इस देश में इकोनॉमी के संचालन के लिए सरकार अप्रत्यक्ष करों जैसे वैट (वैल्यू एडेड टैक्स) और कई चार्ज लेती है। वैसे तो यूएई ऑयल और टूरिज्म सेक्टर में भी काफी मजबूत है, जिसकी वजह से यहां की जनता को इनकम टैक्स में राहत मिली है।  

बहरीन

बहरीन के निवासी भी सरकार को टैक्स नहीं देती है। यहां भी सरकार डायरेक्ट टैक्स की जगह अप्रत्यक्ष करों और अन्य शुल्कों पर निर्भर है। कहा जाता है कि इस तरीके से देश की इकोनॉमी में भी रफ्तार आती है और यह बिजनेस-स्टार्टअप्स के लिए भी काफी अच्छा अवसर पैदा करता है।

कुवैत

टैक्स-फ्री देशों (Tax Free Countries) की लिस्ट में कुवैत का नाम शामिल है। कुवैत पूरी तरह से ऑयल से होने वाली इनकम पर बेस्ड इकोनॉमी है। यहाँ जनता से कोई व्यक्तिगत टैक्स नहीं लिया जाता है। चूंकि, कुवैत की इनकम का बड़ा हिस्सा तेल निर्यात (Oil Export)से आता है। इस वजह से यहां सरकार जनता से डायरेक्ट टैक्स नहीं लेती है। टैक्स-फ्री देश होने के बावजूद कुवैत की इकोनॉमी काफी मजबूत है।

सऊदी अरब

सऊदी अरब की जनता भी एक रुपये का डायरेक्ट टैक्स नहीं देती है। सऊदी अरब की सरकार ने डायरेक्ट टैक्स सिस्टम को खत्म कर दिया है। यहां अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था लागू है जो इकोनॉमी को बूस्ट करने में मदद करता है। दुनिया की समृद्ध अर्थव्यवस्थाओं की लिस्ट में सऊदी अरब का नाम शामिल है।

द बहमास

वेस्टर्न हेमिस्फीयर में मौजूद  द बहमास भी टैक्स फ्री देश है।  द बहमास को टूरिज्म के लिए हेवन यानी जन्नत कहा जाता है। चूंकि यहां टूरिज्म सेक्टर काफी मजबूत है, इस वजह से यहां कि सरकार जनता से कोई टैक्स नहीं लेती है।

यह भी पढ़ें- ITR Filing 2024: रिजेक्ट हो सकता है आपका आईटीआर, भरने से पहले ही जान लें किन गलतियों से बचें

ब्रुनेई

दुनिया के साउथ ईस्ट एशिया मौजूद ब्रुनेई इस्लामिक किंगडम के लोग भी इनकम टैक्स नहीं देते हैं। इस देश की कमाई का मुख्य सोर्स तेल का भंडार है।

केमैन आइलैंड्स

उत्तर अमेरिका महाद्वीप में कैरेबियन क्षेत्र केमैन आइलैंड्स है। यह टूरिज्म के लिए काफी आकर्षक जगहों में से एक है। इस देश में भी लोगों को कोई इनकम टैक्स नहीं देना होता है।  

ओमान

खाड़ी देशों की लिस्ट में बहरीन और कुवैत के अलावा ओमान का नाम भी शामिल है। ओमान के नागरिक को कोई इनकम टैक्स नहीं देना होता है। ओमान में  ऑयल और गैस सेक्टर काफी मजबूत है, जिसकी वजह से यहां के नागरिक को यह राहत मिली है।

मोनाको

मोनाको काफी छोटा देश है। यह यूरोप में स्थित है। मोनाको में भी नागरिकों से कोई इनकम टैक्स नहीं वसूला जाता है।

यह भी पढ़ें- Digital Payment में लगातार जारी है तेजी, RBI Data- मार्च 2024 तक 12 फीसदी की हुई वृद्धि