Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Aadhaar Free Update: UIDAI ने बढ़ा दी आधार अपडेट की डेडलाइन, अब इस तारीख तक पूरा कर सकते हैं काम

Free online Aadhaar Update Deadline UIDAI ने सभी आधार यूजर्स को फ्री में आधार अपडेट करने का मौका दिया था। वैसे तो आज फ्री आधार अपडेट करने की आखिरी तारीख थी लेकिन अब इस तारीख को बढ़ा दिया गया है। अब आधार यूजर्स 14 दिसंबर 2024 तक फ्री में आधार अपडेट करवा सकते हैं। हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि आप कैसे ऑनलाइन आधार अपडेट करवा सकते हैं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Sat, 14 Sep 2024 02:39 PM (IST)
Hero Image
Aadhaar Free Update: आधार अपडेट करवाने का आखिरी मौका

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। आधार कार्ड (Aadhaar Card) एक जरूरी डॉक्यूमेंट है। सरकारी या फिर गैर-सरकारी कामों में आईडी प्रूफ के तौर पर आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में जरूरी है कि आधार कार्ड मे ंदी गई सभी जानकारी सही हो। इस वजह से आधार कार्ड जारी करने वाली एजेंसी यानी UIDAI ने फ्री आधार कार्ड अपडेट करने की सुविधा दी थी। 

— Aadhaar (@UIDAI) September 14, 2024

UIDAI ने इसके लिए 14 सितंबर 2024 (शनिवार) तय की थी। अब इस तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है। आधार यूजर्स अब 14 दिसंबर तक फ्री में आधार अपडेट (Aadhaar Card Free Update) करवा सकते हैं। फ्री अपडेट केवल ऑनलाइन ही किया जा सकता है। इसका मतलब है कि ऑफलाइन अपडेट के लिए अपडेशन फीस देनी होगी। हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप ऑनलाइन आधार कार्ड कैसे अपडेट कर सकते हैं। 

ऑनलाइन कैसे अपडेट करें आधार कार्ड (Aadhaar Card UpdatE Process)

  • सबसे पहले आपको UIDAI के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • अब आधार नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिये लॉग-इन करें। लॉग-इन करने के लिए आपको मोबाइल पर आए ओटीपी को दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद 'आधार अपडेट'के ऑप्शन में जाकर अपना प्रोफाइल चेक करें।
  • अब आपको जिस डिटेल्स को अपडेट करना है उसे सेलेक्ट करें।
  • इसके बाद ड्रॉपडाउन मेन्यू में 'I verify that the above details are correct' के चेकबॉक्स पर टिक करना है।
  • अब आधार अपडेट से जुड़े सभी डॉक्यूमेंट्स को अपलोड करें और सबमिट करें।

यह भी पढ़ें: Ayushman Bharat Yojana: इन बीमारियों का फ्री में होता है इलाज, सीनियर सिटिजन भी बनवा सकते हैं आयुष्‍मान कार्ड

आधार अपडेट करने पर कितना देना होगा चार्ज (Aadhaar Updation Charge)

14 दिसंबर के बाद से ऑनलाइन आधार अपडेट करने पर भी चार्ज का भुगतान करना होगा। हालांकि, अभी भी  ऑफलाइन आधार कार्ड अपडेट करने के लिए अपडेशन फीस देनी होगी। UIDAI के मुताबिक आधार कार्ड में पर अपडेट के लिए 50 रुपये का चार्ज लगता है।

आधार यूजर्स ऑनलाइन एड्रस प्रूफ, डेट ऑफ बर्थ और नाम आदि अपडेट करवा सकते हैं। बायोमैट्रिक और फोटो अपडेट केवल ऑफलाइन ही अपडेट होगा।

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price Today: आज के लिए जारी हो गए फ्यूल प्राइस, फटाफट चेक करें कहां मिल रहा है सस्ता तेल