Move to Jagran APP

ITR फाइल करने की डेडलाइन से बजट तक, जानिए जुलाई में क्या-क्या होने वाला है खास?

इस बार जुलाई का महीना काफी अहम है। इसमें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त वर्ष 2024-25 के लिए मोदी 3.0 का पहला केंद्रीय बजट पेश करेंगी। इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख भी जुलाई में ही है। जियो एयरटेल और वोडाफोन आइडिया जैसी टेलीकॉम कंपनियों के रिचार्ज प्लान भी जुलाई से ही महंगे होंगे। इसी महीने से टाटा मोटर्स अपनी कुछ गाड़ियों के दाम भी बढ़ाएगी।

By Suneel Kumar Edited By: Suneel Kumar Published: Sun, 30 Jun 2024 02:15 PM (IST)Updated: Sun, 30 Jun 2024 02:15 PM (IST)
Income Tax Returns फाइल करने की डेडलाइन 31 जुलाई 2024 है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। हर महीने की पहली तारीख से कई वित्तीय नियम बदलते हैं, जिनका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ता है। इस बार 1 जुलाई 2024 से कई महत्वपूर्ण बदलाव होने वाले हैं। टेलीकॉम कंपनियों का टैरिफ प्लान की प्राइस बढ़ाने का फैसला भी जुलाई से ही लागू होगा। साथ ही, पूरे महीने के दौरान भी कुछ अहम डेडलाइन और तारीखें हैं, जिनके बारे में जानना जरूरी है।

LPG, CNG और PNG के दाम

हर महीने की पहली तारीख को LPG रसोई गैस सिलेंडर, CNG और PNG की कीमतों की समीक्षा होती है। पिछली बार 1 जून को सरकार ने कमर्शियल सिलेंडर के दाम में कटौती की थी। अगर इस बार भी कीमतों में कोई बदलाव होता है, तो वह 1 जुलाई से ही होगा।

मोबाइल रिचार्ज होगा महंगा

देश की तीनों सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनियों- रिलायंस जियो, भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने अपने रिचार्ज महंगे कर दिए हैं। यह दो साल में पहली दफा है, जब कंपनियों ने अपने टैरिफ प्लान का दाम बढ़ाया है। जियो और एयरटेल के रिचार्ज तीन जुलाई और वोडाफोन के रिचार्ज चार जुलाई से महंगे होंगे।

नंबर पोर्ट कराने का नया नियम 

एक जुलाई से मोबाइल नंबर पोर्ट कराने के नियम बदल जाएंगे। अब यदि कोई ग्राहक अपने सिम को बदलता है तो वह सात दिन बाद ही अपने मोबाइल नंबर को पोर्ट करा सकेगा। अभी यह समय-सीमा 10 दिन थी। ट्राई ने कहा कि मोबाइल फोन नंबर के जरिये होने वाली धोखाधड़ी पर अंकुश के लिए यह कदम उठाया गया है।

टाटा मोटर्स बढ़ाएगा दाम

टाटा मोटर्स की कमर्शियल गाड़ियों के दाम में 1 जुलाई से 2 फीसदी का इजाफा होगा। कंपनी का कहना है कि वह बढ़ती लागत की भरपाई के लिए दाम बढ़ा रही है। यह बढ़ोतरी सभी कमर्शियल गाड़ियों पर लागू होगी, लेकिन मॉडल और वेरिएंट के हिसाब से थोड़ा-बहुत अंतर हो सकता है।

महंगे होंगे हीरो के दोपहिया

देश की दिग्गज दोपहिया निर्माता कंपनी हीरो मोटोकार्प के वाहन भी एक जुलाई से 1,500 रुपये तक महंगे होंगे। मॉडल और बाजार के हिसाब से यह वृद्धि अलग-अलग होगी। कंपनी का कहना है कि ऊंची उत्पादन लागत के कारण मूल्य में यह वृद्धि की जा रही है।

ITR फाइल करने की डेडलाइन

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने असेसमेंट ईयर 2024-25 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Returns) फाइल करने की डेडलाइन 31 जुलाई 2024 तय की है। अगर आप इस डेडलाइन को चूकते हैं, तो आपको जुर्माने समेत दूसरी परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं।

सीबीडीटी को मिलेंगे नए चेयरमैन

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) को एक जुलाई से नए चेयरमैन मिल जाएंगे। केंद्र सरकार ने 1988 बैच के राजस्व अधिकारी रवि अग्रवाल को सीबीडीटी का चेयरमैन बनाया है। वे 30 जून 2025 तक अपने पद पर बने रहेंगे।

NPS में निपटान की सुविधा

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) में सब्सक्राइबर्स को सौदे वाले दिन ही निपटान की सुविधा एक जुलाई से मिलने लगेगी। पेंशन कोष विनियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) के अनुसार, किसी भी निपटान दिवस पर सुबह 11 बजे तक ट्रस्टी बैंक द्वारा प्राप्त एनपीएस अंशदान उसी दिन निवेश किया जाएगा और ग्राहकों को उसी दिन एनएवी (शुद्ध संपत्ति मूल्य) का लाभ मिलेगा। अभी तक, ट्रस्टी बैंक द्वारा प्राप्त योगदान का निपटान अगले दिन (टी+1) निवेश किया जाता है।

क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट में बदलाव

रिजर्व बैंक (RBI) के क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट में बदलाव वाले नियम 1 जुलाई से लागू होंगे। केंद्रीय बैंक का निर्देश है कि 1 जुलाई से सभी क्रेडिट कार्ड पेमेंट भारत बिल पेमेंट सिस्टम (BBPS) के जरिए होने चाहिए। इससे फोनपे, क्रेड, बिलडेस्क और इंफीबीम एवेन्यूज जैसे प्रमुख फिनटेक प्लेटफॉर्म पर असर पड़ेगा।

जुलाई में पेश हो सकता है आम बजट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जुलाई के तीसरे हफ्ते में मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश कर सकती हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बजट 22 जुलाई को पेश किए जाने की संभावना है। यह वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का लगातार सातवां बजट होगा और वह इस मामले में मोरारजी देसाई का रिकॉर्ड तोड़ेंगी।

यह भी पढ़ें : Budget 2024: IRFC, NFL, मझगांव डॉक में हिस्सेदारी बेचेगी सरकार! क्या निवेशकों को भी होगा फायदा

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.