Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्रिप्टो एक्सचेंज FTX से करोड़ों डॉलर हुए गायब, कंपनी बोली - कोल्ड वॉलेट में ट्रांसफर कर रहे एसेट्स

FTX ने अनधिकृत लेनदेन के जरिए करोड़ों डॉलर की निकासी को स्वीकारा है। कंपनी की ओर से बताया गया है कि नुकसान को कम करने के लिए कंपनी डिजिटल एसेट्स को कोल्ड वॉलेट में ट्रांसफर कर रही है।

By Abhinav ShalyaEdited By: Updated: Sun, 13 Nov 2022 12:29 PM (IST)
Hero Image
'Unauthorised transactions' drained millions from FTX crypto exchange (Jagran File Photo)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। दिवालिया होने की कगार पर खड़ा क्रिप्टो एक्सचेंज FTX ने रविवार को कहा कि उसके प्लेटफार्म पर 'अनधिकृत लेनदेन' के चलते करोड़ों डॉलर की निकासी हुई है। इसके साथ कंपनी ने बताया कि इसके कारण कंपनी ने अपनी कई डिजिटल एसेट्स को 'कोल्ड वॉलेट कस्टोडियन' में स्थानांतरित कर दिया है।

FTX कंपनी के अधिकारी राइन मिलर ने बताया कि एक्सचेंज की सभी डिजिटल सम्पत्तियों को कोल्ड स्टोरेज में स्थानांतरित करने की प्रक्रिया में तेजी ला रहा है, जिससे अनधिकृत लेनदेन से होने वाले नुकसान को कम किया जा सके। बता दें, कोल्ड स्टोरेज उन क्रिप्टो वॉलेट्स को कहा जाता है, जिनका इंटरनेट से कोई लिंक नहीं होता है।

FTX को अनधिकृत लेनदेन से कितना हुआ नुकसान

कंपनी ने नुकसान के बारे में कुछ नहीं बताया है। वहीं, सिंगापुर की एनालिटिक्स फर्म नानसेन ने बताया कि एक दिन में FTX से 266 मिलियन डॉलर (2,100 करोड़ रुपये) निकासी हुई है, जिसमें से 73 मिलियन डॉलर (करीब 580 करोड़ रुपये) केवल FTX यूएस से निकले गए हैं।

कंपनी कर चुकी है दिवालिया प्रक्रिया के लिए आवेदन

अमेरिका में पिछले हफ्ते ही FTX दिवालिया प्रक्रिया के चैप्टर 11 के लिए आवेदन किया था। इसके बाद कंपनी के संस्थापक और सीईओ सैम बैंकमैन फ्राइड ने कंपनी के सभी पदों से इस्तीफा दे दिया था और जॉन रे III को कंपनी का नया सीईओ बना दिया गया था। बता दें, FTX के साथ उससे जुड़ा हुई अल्मेडा रिसर्च और 130 सहायक कंपनियों ने भी दिवालिया प्रक्रिया के लिए आवेदन किया है।

FTX में फंड ट्रांसफर को लेकर चल रही जांच

FTX पर समाचार एजेंसी रायटर्स ने एक रिपोर्ट में कहा कि कंपनी में ग्राहकों के फंड से कम से कम एक बिलियन डॉलर की राशि गायब है। इसके साथ रिपोर्ट में यह भी बताया कि सीईओ सैम बैंकमैन फ्राइड ने ग्राहकों का फंड से हेराफेरी की है।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी पढे़ं-

Bank of Baroda का नया ऑफर; कम ब्याज पर मिलेगा होम लोन, प्रोसेसिंग चार्जेस के साथ प्रीपेमेंट की भी छूट

अगले हफ्ते से फिर शुरु हो सकती है ट्विटर की पेड वेरिफिकेशन सर्विस 'Twitter Blue', जानें क्यों लगाई थी रोक