Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

FTX Crypto Exchange: आखिर कैसे दिवालियेपन की कगार तक आ गया एफटीएक्स? करोड़ों डॉलर की हेराफेरी का है मामला

FTX की ओर से बीते दिनों अमेरिका में दिवालिया प्रक्रिया के लिए आवेदन कर दिया था। कंपनी के संस्थापक और सीईओ सैम बैंकमैन-फ्राइड (Sam Bankman-Fried) पर ग्राहकों के फंड में गड़बड़ी करने के भी आरोप लग रहे हैं।

By Abhinav ShalyaEdited By: Updated: Mon, 14 Nov 2022 03:14 PM (IST)
Hero Image
FTX crypto exchange bankruptcy filed by company and full story

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। दिवालिया होने की कगार पर खड़े क्रिप्टो एक्सचेंज FTX को लेकर इन दिनों चर्चा गर्म है। बीते दिनों कंपनी ने अमेरिका में दिवालिया संरक्षण कानून के तहत आवेदन दिया है, जिसके बाद ये भी खबरें लगातार आ रही हैं, कंपनी की देनदारी के मुकाबले एसेट्स काफी कम है।

दिवालिया प्रक्रिया के आवेदन के बाद कंपनी के संस्थापक और सीईओ सैम बैंकमैन फ्राइड ने इस्तीफा दे दिया था। उनके इस्तीफा देने के बाद ही कंपनी के अकाउंट से अनधिकृत लेनदेन की बात सामने आई थी। इसमें कंपनी के खाते से करोड़ों डॉलर गायब हो गए हैं। ऐसे में लोगों के मन ये बड़ा सवाल उठ रहा है कि आखिर कंपनी इस हालत में कैसे पहुंची। आइए जानते हैं...

दिवालिया क्यों ही रही है FTX?

पिछले कुछ समय से फंड की कमी की आशंका के चलते ग्राहक FTX को छोड़कर जा रहे थे, जिस कारण FTX को प्रतिद्वंदी कंपनी बिनेंस को बेचने का फैसला किया था। बिनेंस से डील रद होने के 24 घंटे के अंदर ही कंपनी ने बीते शुक्रवार को दिवालिया के आवेदन कर दिया था। इस आवेदन में सैम बैंकमैन-फ्राइड हेज फंड और अल्मेडा रिसर्च सहित कंपनी से संबंधित 130 सहायक कंपनियों का भी नाम शामिल किया गया है।

क्या FTX पर हैकर्स ने हमला किया था?

बीते शनिवार को FTX की ओर से इस बात को स्वीकारा गया था कि कंपनी पर हैकर्स ने हमला किया था, जिससे कंपनी को करोड़ों डॉलर का नुकसान हुआ है। कंपनी ने इस बारे में कुछ नहीं कहा है कि इस हैकिंग से कितना नुकसान हुआ है, लेकिन कुछ रिपोर्ट्स की मानी जाएं, तो इससे कंपनी को करीब 500 मिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है। वहीं, इसके बाद अब ये सवाल उठ रहा है कि सही में साइबर अटैक हुआ था या फिर कंपनी में से ही किसी ने फंड को चुरा लिया।

FTX में बिटकॉइन कितना सुरक्षित

जानकारों का कहना है कि अगर आपके पास FTX एक्सचेंज में बिटकॉइन या फिर कोई अन्य क्रिप्टोकरेंसी है, तो फिर उसे FTX जैसे एक्सचेंजों से दूर रखना चाहिए। किसी प्रतिष्ठित और सुरक्षित एक्सचेंज के पास रखना चाहिए।

कई एजेंसियां कर रही हैं जांच

FTX पर ग्राहकों का कम से कम एक बिलियन का फंड की हेराफेरी करने के आरोप लग रहे हैं। इस लेकर अमेरिकन एजेंसियां जैसे यूएस डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस और एक्सचेंज कमीशन जांच कर रहे हैं। रॉयल बहामास पुलिस फाॅर्स ने कहा कि हम FTX की जांच कर रहे हैं, जिसके कारण कंपनी की मुश्किलें और बढ़ गई हैं। बता दें, पिछले साल ही FTX ने अपने मुख्यालय को इस टैक्स हैवन देश में शिफ्ट कर दिया था।

FTX के दिवालिया होने का क्या हुआ असर?

FTX के दिवालिया प्रक्रिया के लिए आवेदन करने के बाद बिटकॉइन समेत दूसरी क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों में गिरावट देखने को मिली हैं। इसी के साथ FTX के द्वारा की गई स्पोर्ट्स डील पर इसका असर हुआ है। शुक्रवार को मर्सिडीज कहा था कि वे अपनी फार्मूला वन कार से FTX का लोगो हटा रहे हैं।

ये भी पढ़ें-

LIC Stock में लिस्टिंग के बाद सबसे बड़ा उछाल, बढ़ गई शेयरों की कीमत, निवेशकों को तगड़ा मुनाफा

Twitter से कर्मचारियों की छंटनी के बाद, Elon Musk बोले- मुझ पर काम का बहुत अधिक बोझ