Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 Rail Yatra: जी20 के संदेशों को फैलाने के लिए 14 दिन की रेल यात्रा आज से हुई शुरू, कुल 450 प्रतिभागी हैं इसका हिस्सा

जी20 शिखर सम्मेलन का संदेश पूरे देश में फैलाने के लिए आज नई दिल्ली में 14 दिवसीय रेल यात्रा शुरू हुई। इस यात्रा में कुल 450 प्रतिभागी मौजूद हैं जिनमें 70 जी20 देशों के लोग शामिल हैं। बता दें कि यह यात्रा केंद्र सरकार द्वारा नहीं बल्कि एक स्थानीय गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) जागृति सेवा संस्थान ने शुरू की है। पढ़िए क्या है पूरी खबर।

By AgencyEdited By: Gaurav KumarUpdated: Sat, 28 Oct 2023 09:28 PM (IST)
Hero Image
10 नवंबर को मुंबई में समाप्त होगी यह यात्रा

पीटीआई, नई दिल्ली। हाल ही में समाप्त हुए जी20 शिखर सम्मेलन के संदेश को पूरे देश में फैलाने के लिए 14 दिन की ‘रेल यात्रा’ आज से नई दिल्ली से शुरू हुई है। इस यात्रा में कुल 450 प्रतिभागी है जिसमें 70 प्रतिभागी जी20 देश के हैं।

एक एनजीओ ने शुरू की है ये यात्रा

आपको बता दें कि यह यात्रा केंद्र सरकार ने नहीं बल्कि जी20 स्टार्टअप 20 के सहयोग से एक स्थानीय गैर सरकारी संगठन (एनजीओ), जागृति सेवा संस्थान (Jagriti Sewa Sansthan) ने शुरू की है।

कितना लंबी है ये यात्रा?

8000 किलोमीटर लंबी यह यात्रा पूरे देश में निकाली जाएगी और 10 नवंबर को मुंबई में समाप्त होगी। इस यात्रा से प्रतिभागियों को अंतरराष्ट्रीय स्टार्टअप पारिस्थितिकी सिस्टम के बारे में जानकारी मिलेगी, समावेशी प्रथाओं और वैश्विक नेटवर्किंग में अंतर्दृष्टि प्राप्त होगी

एसबीआई चेयरमैन दिनेश खारा ने कहा कि

हमें जागृति जी20 स्टार्टअप20 यात्रा के साथ सहयोग करने में खुशी हो रही है, क्योंकि यह देश में उद्यमिता को बढ़ावा देने और महिलाओं के नेतृत्व वाली विकासात्मक पहलों में भाग लेने की एसबीआई की प्रतिबद्धता से गहराई से मेल खाती है।

क्या है उद्देश्य?

यह यात्रा दिल्ली घोषणा (Delhi Declaration) के 5 स्तंभों को बढ़ावा देगी जिसमें समावेशी विकास, हरित विकास, तकनीकी परिवर्तन और डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचा, महिला सशक्तिकरण शामिल है।

दिल्ली घोषणा के इन प्रमुख सिद्धांतों को यात्रा के हिस्से के रूप में मुंबई, बेंगलुरु, वाराणसी, देवरिया, दिल्ली (दो कार्यक्रम) और गांधीनगर में आयोजित सात मेगा कार्यक्रमों के माध्यम से बढ़ाया जाएगा।

सिडबी के एमडी शिवसुब्रमण्यम रमन ने कहा कि

इस यात्रा को सिडबी द्वारा 'ग्रीन पार्टनर' के रूप में समर्थन दिया जा रहा है, जिसने डिजिटलीकरण और उद्यम पारिस्थितिकी तंत्र को हरित बनाने को प्राथमिकता दी है। इस ट्रेन यात्रा का समर्थन करके, SIDBI का इरादा G20 प्रतिभागियों सहित युवाओं और स्टार्टअप्स के बीच "हरित संस्कृति" और "स्थिरता" को बढ़ावा देना है