Move to Jagran APP

Ganesh Chaturthi पर 18 या 19 सितंबर कब बंद रहेंगे बैंक? जानिए क्या है Banks की छुट्टी का शेड्यूल

Ganesh Chaturthi पर देश के अलग-अलग शहरों में बैंक बंद रहेंगे। गणेश चतुर्थी भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाई जाती है। इस साल शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि 18 सितंबर की दोपहर से 19 सितंबर की दोपहर तक चलेगी। देश के ज्यादातर शहरों में गणेश चतुर्थी 19 सितंबर को मनाई जाएगी। ( फोटो - जागरण फाइल)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaPublished: Sat, 16 Sep 2023 03:54 PM (IST)Updated: Sat, 16 Sep 2023 03:54 PM (IST)
Ganesh Chaturthi पर कब रहेगी बैंकों की छुट्टी?

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। देशभर में फेस्टिव सीजन की शुरुआत हो चुकी है। गणेश चतुर्थी को भगवान गणेश के जन्मदिन मनाया जाता है। इस दिन देशभर के ज्यादातर राज्यों में बैंकों की छुट्टी रहती है। लेकिन इस बार बैंक में छुट्टी को लेकर लोगों के मन में कन्फ्यूजन बना हुआ कि आखिर गणेश चतुर्थी की छुट्टी पर बैंक कब बंद रहेंगे?

कब है गणेश चतुर्थी का त्योहार?

गणेश चतुर्थी भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाई जाती है। इस साल शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि 18 सितंबर की दोपहर से 19 सितंबर की दोपहर तक चलेगी। देश के ज्यादातर शहरों में गणेश चतुर्थी 19 सितंबर को मनाई जाएगी।

गणेश चतुर्थी पर कब बंद रहेंगे बैंक

आरबीआई के छुट्टियों के कैलेंडर के मुताबिक,गणेश चतुर्थी के मौके पर कुछ शहरों में बैंक बंद रहेंगे। वरसिद्धि विनायक व्रत/विनायक चतुर्थी के मौके पर 18 सितंबर को बेंगलुरु, चेन्नई और हैदराबाद में बैंक बंद रहेंगे। 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी/संवत्सरी (चतुर्थी पक्ष) के दिन अहमदाबाद, बेलापुर, भुवनेश्वर, मुंबई, नागपुर और पणजी बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा 20 सितंबर को गणेश चतुर्थी (दूसरा दिन)/ नुआखाई के अवसर पर भुवनेश्वर और पणजी पर बैंक बंद होंगे।

अक्टूबर में 15 दिन बैंक बंद रहेंगे

अक्टूबर में बैंक 15 दिन बंद रहेंगे। दो अक्टूबर को महात्मा गांधी जी के जन्म दिवस पर करीब पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे। वहीं, महालय के मौके पर 14 अक्टूबर को कोलकाता में बैंकों का अवकाश रहेगा। कटि बिहु के मौके पर 18 अक्टूबर को गुवाहाटी में बैंक बंद रहेंगे। 21 अक्टूबर को दुर्गा पूजा (महा सप्तमी) के अवसर पर अगरतला, गुवाहाटी, इंफाल और कोलकाता में बैंक बंद रहेंगे।

दशहरा (महानवमी)/आयुध पूजा/दुर्गा पूजा/विजयादशमी के अवसर पर 23 अक्टूबर को अगरतला, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, चेन्नई, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता, कानपुर, कोच्चि, कोहिमा, लखनऊ, पटना, रांची, शिलांग और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे। दशहरा/दशहरा (विजयादशमी)/दुर्गा पूजा के अवसर पर 24 अक्टूबर को बैंक बंद रहेंगे।

ये भी पढ़ें- Demat Account में दर्ज करें नॉमिनी, नहीं तो इस तारीख के बाद खाता हो जाएगा फ्रीज

25 अक्टूबर के अवसर पर गंगटोक में दुर्गा पूजा (दसई) के मौके पर बंद रहेंगे। 26 अक्टूबर के मौके पर दुर्गा पूजा (दसई) के अवसर पर गंगटोक, जयपुर और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे। दुर्गा पूजा (दसई) के अवसर पर गंगटोक में 27 अक्टूबर को बैंकों का अवकाश रहेगा। लक्ष्मी पूजा के मौके पर 28 अक्टूबर को कोलकाता में बैंक बंद रहेंगे। 31 अक्टूबर को सरदार बल्लभ भाई पटेल के जन्मदिवस पर अहमदाबाद में बैंक बंद रहेंगे।

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.