Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

टॉप 20 अमीरों की लिस्ट में शामिल हुए Gautam Adani, एक हफ्ते में 10 बिलियन डॉलर बढ़ा नेट वर्थ

शेयर बाजार में जारी तेजी के बीच अदाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदाणी की संपत्ति में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। पिछले हफ्ते गौतम अदाणी की नेटवर्थ 10 बिलियन डॉलर बढ़ गई। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक गौतम अडानी की कुल संपत्ति फिलहाल 70.3 अरब डॉलर है। इस बढ़ोतरी के साथ ही अदाणी दोबारा टॉप 20 अमीरों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Wed, 06 Dec 2023 09:01 AM (IST)
Hero Image
ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार वर्तमान में गौतम अदाणी का नेट वर्थ 70.3 बिलियन डॉलर है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। शेयर बाजार में जारी तेजी के बीच अरबपति कारोबारी और अदाणी ग्रुप के अध्यक्ष गौतम अदाणी की संपत्ति में जोरदार उछाल आया है। गौतम अदाणी की कुल संपत्ति में पिछले सप्ताह 10 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार वर्तमान में गौतम अदाणी का नेट वर्थ 70.3 बिलियन डॉलर है।

टॉप 20 अमीरों की लिस्ट में हुए शामिल

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद से हुए नुकसान के कारण गौतम अदाणी अमीरों की टॉप 20 के लिस्ट से बाहर हो गए थे लेकिन अब उनकी संपत्ति में आए उछाल के कारण अब वह दुनिया के 16वें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं।

ये भी पढ़ें: Stocks to Watch in Wedding Season: होटल, गहने, कपड़े से जुड़े इन स्टॉक पर रख सकते हैं नजर, हो सकता है अधिक मुनाफा

अदाणी से आगे अंबानी

सबसे अमीरों की लिस्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी वर्तमान में गौतम अदाणी से तीन स्थान आगे हैं। मुकेश अंबानी इस लिस्ट में 90.4 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ 13वें स्थान पर हैं।

कल 20 प्रतिशत तक चढ़ा था अदाणी ग्रुप का स्टॉक

यूएस इंटरनेशनल डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन (DFC) की एक रिपोर्ट के बाद कल यानी मंगलवार को अदाणी ग्रुप के शेयरों में 20 प्रतिशत तक की तेजी देखने को मिली थी। डीएफसी की रिपोर्ट में यह माना गया था कि हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा समूह के खिलाफ कॉर्पोरेट धोखाधड़ी के आरोपों का कोई महत्व नहीं है।

अदाणी ग्रुप की बाजार में लिस्ट सभी 10 कंपनियों का लाभ इस हफ्ते बढ़कर 13 लाख करोड़ के कुल बाजार पूंजीकरण (एमकैप) के आंकड़े को पार कर गया।

ये भी पढ़ें: Indian Railways: रेलवे स्टेशन या ट्रेन में MRP से अधिक कीमत पर बिक रहा है खाने-पीने का सामान? जानिए कहां और कैसे करें शिकायत

मगंलवार 5 दिसंबर को बीएसई पर अदाणी ग्रीन एनर्जी का शेयर 20 प्रतिशत बढ़कर 1,348 रुपये हो गया, अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस का शेयर 16.38 प्रतिशत बढ़कर 1,050 रुपये हो गया, अदाणी टोटल गैस का शेयर 15.81 प्रतिशत बढ़कर 847.90 रुपये हो गया और ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अदाणी एंटरप्राइजेज का शेयर 10.90 प्रतिशत चढ़कर 2,805 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ था।