Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gold Silver Price Today, 22 Aug: सोने-चांदी की कीमतों में जारी है गिरावट का दौर, जानें क्‍या है इसकी वजह और ताजा रेट

Gold Silver Price Today 22 Aug अंतरराष्ट्रीय बाजार में कमजोर रुख के बीच राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई। जानें क्‍या है सोने के भाव में गिरावट की वजह और ताजा रेट...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Updated: Mon, 22 Aug 2022 04:14 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई।

नई दिल्‍ली, एजेंसियां। Gold Silver Price Today, 22 Aug: अंतरराष्ट्रीय बाजार में कमजोर रुख के बीच राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक दिल्‍ली के सर्राफा बाजार में सोने (Gold Rate Today) का भाव 315 रुपये टूटकर 51,679 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया। बीते कारोबारी सत्र में सोने का भाव 51,994 रुपये प्रति 10 ग्राम पर दर्ज किया गया था।

चांदी की कीमतों में भी गिरावट

चांदी (Silver rate today) की कीमतों में भी गिरावट दर्ज की गई। दिल्‍ली के सर्राफा बाजार में चांदी 635 रुपये टूटकर 55,416 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव गि‍रावट के साथ 1,737 डॉलर प्रति औंस पर जबकि चांदी 18.90 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर है।

इसलिए जारी है गिरावट का रुख

एचडीएफसी सिक्योरिटीज (HDFC Securities) के वरिष्ठ विश्लेषक (Commodities) तपन पटेल (Tapan Patel) के मुताबिक डॉलर की मजबूती और फेडरल रिजर्व के अधिकारियों से आक्रामक रुख का संकेत मिलने से सोने की कीमतों में गिरावट देखी जा रही है।

वायदा कारोबार की स्थिति

वायदा कारोबार में सोमवार को सोना 297 रुपये की गिरावट के साथ 51,182 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार करता दिखा। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (Multi Commodity Exchange) में अक्टूबर वायदा सोना 297 रुपये यानी 0.58 प्रतिशत की गिरावट के साथ 51,182 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार करता दिखा।

सौदों में कटौती भी बड़ी वजह

विश्लेषकों ने सोने की कीमतों में गिरावट की एक दूसरी वजह भी बताया है। उनका कहना है कि वायदा कारोबार में प्रतिभागियों द्वारा सौदों में कटौती के चलते सोने की कीमतों में गिरावट देखी जा रही है।

वैश्विक स्‍तर पर भी जारी है गिरावट का दौर

वैश्विक स्तर पर भी सोने की कीमतों में गिरावट का दौर जारी है। न्यूयॉर्क में सोना 0.71 फीसद की गिरावट के साथ 1,750.40 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार करता नजर आया।