Move to Jagran APP

Dhanteras पर Gold ETF और Sovereign Gold Bonds में से कौन-सा गोल्ड खरीदें? किसमें मिलेगा ज्यादा रिटर्न का फायदा

Gold Investment फेस्टिव सीजन में गोलड खरीदना काफी शुभ माना जाता है। अगर आप भी गोल्ड खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आपको बता दें कि आप फिजिकल गोल्ड के अलावा डिजिटल गोल्ड भी खरीद सकते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिये बातएंगे कि आपको Gold ETF और Sovereign Gold Bonds में क्या खरीदना चाहिए?

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Sat, 04 Nov 2023 09:00 AM (IST)
Dhanteras पर Gold ETF और Sovereign Gold Bonds में से कौन-सा गोल्ड खरीदें? किसमें मिलेगा ज्यादा रिटर्न का फायदा
Dhanteras पर Gold ETF और Sovereign Gold Bonds में से कौन-सा गोल्ड खरीदें?

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। आज हम फिजिकल गोल्ड के साथ डिजिटल गोल्ड में भी निवेश कर सकते हैं। फेस्टिव सीजन 2023 की शुरुआत हो चुकी है। कुछ दिनों के बाद पूरा भारत दीपों से जगमगा जाएगा। ऐसे में दीपावली से पहले धनतेरस पर लोग गोल्ड खरीदना पसंद करते हैं।

कई लोग फिजिकल गोल्ड खरीदना पसंद करते हैं तो वहीं कई डिजिटल गोल्ड। जो लोग डिजिटल गोल्ड खरीदते हैं वो Gold ETF और Sovereign Gold Bonds के बीच कंफ्यूज हो जाते हैं कि इनमें से कौन-सा गोल्ड खरीदना बेस्ट होगा। आज हम आपको बताएंगे कि इन दोनों गोल्ड में से ज्यादा का लाभ किसमें मिलता है।

यह भी पढ़ें- Gold Investment: फिजिकल गोल्ड के अलावा इन तरीकों से भी कर सकते हैं सोने में निवेश, ठगे जाने की नहीं होगी चिंता

फिजिकल गोल्ड से डिजिटल गोल्ड बेहतर

वर्ष 2007 में गोल्ड ईटीएफ का शुरुआत हुई है। कोविड-19 में बाद सबसे ज्यादा निवेश इसमें किया जाने लगा। जनवरी 2020 में ईटीएफ निवेशकों की संख्या 4.61 लाख हो गए थे। वहीं, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड सरकार द्वारा जारी किया जाता है। इसमें निवेशक को बादार में गोल्ड की कीमतों के आधार पर रिटर्न मिलता है। लंबी अवधि के लिए निवेश करने के लिए ईटीएफ और एसजीबी दोनों बेहतर हैं।

डिजिटल गोल्ड आने के बाद फिजिकल गोल्ड की खरीद में हल्की गिरावट देखने को मिली है। इसकी वजह है कि फिजिकल गोल्ड को मैंटेन करने के लिए अतिरिक्त राशि लगती है। वहीं, उसके खो जाने या चोरी होने का डर बना रहता है। ऐसे में फिजिकल गोल्ड को सुरक्षित रखने के लिए अतिरिक्त राशि का भुगतान करना पड़ता है। कई लोगों के मन में सवाल होता है कि आखिर ईटीएफ और एसजीबी मेंसे किसमें निवेश करना चाहिए और इनमें क्या अंतर होता है।

ईटीएफ और एसजीबी में से किसमें करना चाहिए निवेश

ईटीएफ के मुकाबले एसजीबी में निवेश करने पर ज्यादा रिटर्न मिलता है। दरअसल, एसजीबी में सालाना 2.5 फीसदी का ब्याज दर मिलता है। वहीं, इस बॉन्ड को मैच्योरिटी तक रखने पर किसी भी प्रकार का कोई टैक्स का भुगतान नहीं करना होता है। आपको बता दें कि एसजीबी को आप फिजिकल गोल्ड में नहीं बदल सकते हैं। वहीं, एसजीबी में आप 8 साल तक निवेश कर सकते हैं। आप 5 साल तक निवेश करते हैं तभी टैक्स बेनिफिट का लाभ मिलेगा।

जिन निवेशकों के पास डीमेट अकाउंट (Deamat Account) नहीं है वह इन दोनों में निवेश नहीं कर सकते हैं। आप गोल्ड फंड ऑफ फंड्स के जरिए भी गोल्ड ईटीएफ में निवेश कर सकते हैं। गोल्ड ईटीएफ में निवेश करने की कोई सीमा नहीं है। अगर आप लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करना चाहते हैं तो गोल्ड ईटीएफ काफी अच्छा ऑप्शन है।

यह भी पढ़ें- Sovereign Gold Bond में इन चार वजहों से कर सकते हैं निवेश, पोर्टफोलियो में सोना जोड़ने का हो सकता है सही समय