Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gold-Silver Price: फिर बढ़ गई सोने और चांदी की कीमत, 73 हजार के करीब पहुंचा 10 ग्राम सोना

दिल्ली में सोने की कीमत 530 रुपये बढ़कर 73080 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई। वहीं चादी की कीमतों में भी 1200 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। पिछले कारोबार में सोना 72550 रुपये प्रति 10 ग्राम और 91300 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। कमजोर अमेरिकी आर्थिक आंकड़ों के कारण सोने की कीमतें में 1 प्रतिशत से अधिक और चांदी में 2 प्रतिशत से अधिक की तेजी आई।

By Agency Edited By: Ankita Pandey Updated: Thu, 04 Jul 2024 06:13 PM (IST)
Hero Image
चांदी और सोने की कीमतों में आई तेजी , जानिए क्या है आज की कीमत

पीटीआई नई दिल्ली। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय बाजारों में तेजी के रुख के चलते गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी में सोने की कीमत 530 रुपये बढ़कर 73,080 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई। पिछले कारोबार में पीली धातु 72,550 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी।

चांदी की कीमत भी 1,200 रुपये बढ़कर 92,500 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई। पिछले सत्र में यह 91,300 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

बढ़ गई सोने-चांदी की कीमत 

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के शोध विश्लेषक सौमिल गांधी ने कहा कि दिल्ली के बाजारों में, हाजिर सोने (24 कैरेट) की कीमत 73,080 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रही है, जो पिछले बंद भाव से 530 रुपये अधिक है।"

वैश्विक बाजारों में, कॉमेक्स पर हाजिर सोना 2,355 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था, जो पिछले बंद भाव से 16 डॉलर अधिक है।

इसके अलावा, चांदी पिछले सत्र के 29.80 डॉलर प्रति औंस के मुकाबले बढ़कर 30.25 डॉलर प्रति औंस पर बोली गई।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड में कमोडिटी रिसर्च के वरिष्ठ विश्लेषक मानव मोदी ने कहा  कि कमजोर अमेरिकी आर्थिक आंकड़ों के कारण सोने की कीमतें 1 प्रतिशत से अधिक बढ़कर लगभग दो सप्ताह के उच्चतम स्तर पर पहुंच गईं, जबकि चांदी में 2 प्रतिशत से अधिक की तेजी आई।

यह भी पढ़ें-  Gold-Silver Price: नहीं घटे सोने के दाम, 200 रुपये उछली चांदी

बनी हुई हैं मुद्रास्फीति संबंधी चिंताएं

FOMC बैठक के मिनट्स में, अमेरिकी फेडरल रिजर्व के गवर्नर पॉवेल ने दोहराया कि मुद्रास्फीति संबंधी चिंताएं अभी भी बनी हुई हैं और फेड को दरें बढ़ाने की कोई जल्दी नहीं है। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि अमेरिकी फेड प्रतीक्षा और निगरानी मोड में है क्योंकि वह ब्याज दर के आगे के मार्ग के बारे में निर्णय लेने से पहले कुछ और महीनों तक डेटा का इंतजार कर रहा है।

मोदी ने कहा कि इन टिप्पणियों के बावजूद, बाजार को अब सितंबर में फेड द्वारा ब्याज दरों में कटौती की 66 प्रतिशत संभावना दिखाई दे रही है। स्वतंत्रता दिवस की छुट्टी के कारण गुरुवार को अमेरिकी बाजार बंद है।

विश्लेषकों ने कहा कि अब फोकस शुक्रवार को आने वाली गैर-कृषि पेरोल रिपोर्ट पर रहेगा, ताकि अमेरिकी दरों में कटौती के बारे में अधिक स्पष्टता मिल सके। एंजेल वन के डीवीपी-रिसर्च, गैर-कृषि जिंसों और मुद्राओं, प्रथमेश माल्या ने कहा कि अमेरिकी श्रम बाजार में नरमी और आर्थिक मंदी के संकेतों के बाद, सितंबर में फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दर में संभावित कटौती पर बढ़ते दांव के बीच सोने में तेजी बनी रहने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें- 10 साल के शिखर पर पहुंची घरों की बिक्री, जनवरी-जून में हुई 11 प्रतिशत की बढ़ोतरी