Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gold Loan क्या है? कौन-से दस्तावेज जमा करने के बाद मिलता है लोन

Gold Loan आज के समय में खुद के सपनों को पूरा करने के लिए या फिर कोई काम के लिए लोन काफी जरूरी होता है। हम कई कामों के लिए बैंकों या फिर वित्तीय संस्था से लोन लेते हैं। हम बैंकों या फिर वित्तीय संस्था से गोल्ड लोन ले सकते हैं। गोल्ड लोन में हमें हमारी गोल्ड ज्वेलरी को गिरवी रखना होता है।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Mon, 21 Aug 2023 10:00 AM (IST)
Hero Image
कौन-से दस्तावेज जमा करने के बाद मिलता है गोल्ड लोन

 नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आज के समय में जरूरतों को पूरा करने के लिए लोन काफी मदद करता है। लोन की मदद से हम अपने कई कामों को पूरा कर सकते हैं। घर बनाने या पढ़ाई पूरी करने के लिए हम लोन ले सकते हैं। ऐसे में हम लोन तो लेते हैं पर कई बार ईएमआई की बढ़ने की वजह से हम चुका नहीं पाते हैं। अगर ज्यादा ईएमआई हो जाती है तब उसके बोझ की वजह से हम कर्ज के जाल में फंस जाते हैं।

अगर आप इंटरेस्ट पर लोन नहीं लेना चाहते हैं तो आप गोल्ड लोन भी ले सकते हैं। आज के समय में गोल्ड लोन भी एक अच्छा ऑप्शन बन कर उभर रहा है। यह लोन आप अपने बच्चों की शादी, पढ़ाई या कोई मेडिकल काम के लिए लोन ले सकते हैं। आइए, सबसे पहले जानते हैं कि गोल्ड लोन होता क्या है?

गोल्ड लोन क्या है

गोल्ड लोन को बाकी लोन की तुलना में काफी सिक्योर्ड माना जाता है। इस लोन में आप अपने गोल्ड की ज्वेलरी या फिर सोने के सिक्कों को बैंक में गिरवी रख सकते हैं और बैंक आपको इसके बदले लोन देता है। यह लोन आपकी ज्वेलरी की कीमत पर डिपेंड करता है। जैसे ही आप लोन की राशि को वापस कर देते हैं बैंक आपके गोल्ड ज्वेलरी को वापस कर देता है। यह लोन बैंकों के साथ कई वित्तीय संस्था भी देते हैं। यह लोन बाकी लोन की तुलना में काफी जल्दी मिल जाता है।

कहां से ले सकते हैं गोल्ड लोन

देश के कई बैंक ग्राहक को गोल्ड लोन की सुविधा देते हैं। इसमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक शामिल है। इसके अलावा आईपीएल, मुथूट फाइनेंशियल, मन्नापुरम फाइनेंस, बजाज फाइनेंस जैसे कई वित्तीय संस्था गोल्ड लोन देते हैं। अलग-अलग बैंक ग्राहक को अलग-अलग ब्याज दर ऑफर करता है। गोल्ड लोन में जो इंटरेस्ट लगता है वह लोन की अवधि के साथ गोल्ड की रकम के आधार पर तय किया जाता है।

गोल्ड लोन के लिए यह दस्तावेज जरूरी

अगर आप गोल्ड लोन लेते हैं तो आपके पास कुछ दस्तावेज होने चाहिए। आपके पास दो पासपोर्ट साइज फोटो, आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ देना होगा।