Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gold Price: आखिर क्‍यों महंगा हो रहा है सोना? करीब एक हफ्ते से लगातार बढ़ रहे हैं दाम

सोना निवेश के लिए काफी अच्छा ऑप्शन है। युद्ध के समय निवेशक सोना में निवेश करना पसंद करते हैं। दरअसल यह एक सिक्योर इन्वेस्टमेंट का ऑप्शन है। अगर इस हफ्ते की बात करें तो इस हफ्ते लगातार सोने की कीमत में इजाफा देखने को मिल रहा है। ऐसे में कई लोगों के मन में सवाल है कि आखिर किस वजह से सोने की कीमतों में इजाफा हो रहा है।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Updated: Thu, 07 Mar 2024 05:15 PM (IST)
Hero Image
आखिर क्‍यों महंगा हो रहा है सोना?

एजेंसी, नई दिल्ली। सोना-चांदी निवेश के लिए काफी सिक्योर ऑप्शन है। भारत में शादी हो या फिर दिवाली जैसे शुभ अवसर पर गोल्ड खरीदना शुभ माना जाता है। ऐसे में अधिकतर भारतीय सोने में निवेश करते हैं।

वैश्विक स्तर पर भी जब भी युद्ध की स्थिति होती है तो निवेशक गोल्ड में निवेश करना पसंद करते हैं। दरअसल, गोल्ड काफी सिक्योर ऑप्शन होता है। इस हफ्ते सोने की कीमतों में शानदार तेजी देखने को मिली है।

पिछले कुछ दिनों से सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिली है। बीते दिन बुधवार को गोल्ड रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया।

अमेरिका में फेड चेयरमैन जेरोम पॉवेल ने संकेत दिये हैं कि इस साल के अंत में फेड दर में कटौती हो सकती है। इस संकेत के बाद जहां एक तरफ डॉलर में गिरावट देखने को मिली है तो दूसरी तरफ सोने को अतिरिक्त प्रोत्साहन मिला।

अमेरिकी सोना वायदा 0.8% बढ़कर 2,158.2 डॉलर पर बंद हुआ। चांदी 1.9% बढ़कर 24.15 डॉलर पर पहुंच गई।

यह भी पढ़ें- Gold Investment: सोने में करना चाहते हैं निवेश, तो पहले जान लें ये बातें

रॉयटर्स एजेंसी के अनुसार न्यूयॉर्क स्थित मेटल ट्रेडर ताई वोंग ने कहा कि

सोने में तेजी की संभावना है क्योंकि तेजी की भावना हावी बनी हुई है। हालांकि, बुलियन को पॉवेल की समग्र टिप्पणियों को समझने और शुक्रवार की रोजगार रिपोर्ट देखने में थोड़ा समय लग सकता है।

बता दें कि जब उच्च अमेरिकी ब्याज दरें बांड जैसी प्रतिस्पर्धी परिसंपत्तियों पर रिटर्न बढ़ाती हैं और डॉलर को बढ़ावा देती हैं, तो सोने को नुकसान होता है, जिससे विदेशी खरीदारों के लिए सराफा महंगा हो जाता है।

लंदन बुलियन मार्केट एसोसिएशन ने कहा था कि बुधवार को दोपहर की नीलामी में लंदन का सोने का मूल्य बेंचमार्क 2,142.85 डॉलर प्रति ट्रॉय औंस के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया।

इस हफ्ते कैसा रहा सोना

अगर हम इस हफ्ते सोने की कीमतों पर नजर डाले तो बता दें कि इस कारोबारी हफ्ते में सोने की कीमतों में बढ़त और स्थिरता देखने को मिली है।

सोमवार 4 मार्च को अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतों में बढ़त देखने को मिली है। वहीं मगंलवार को गोल्ड में 0.28 फीसदी की गिरावट देखने को मिली थी। बुधवार को सोना में 800 रुपये की तेजी आई और इस दिन सोना अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। कल भी सोना की कीमत 0.09 प्रतिशत चढ़ गई।

आज भी सोना 2,161.09 डॉलर प्रति औंस के रिकॉर्ड शिखर पर पहुंच गया।

यह भी पढ़ें- Gold Investment के लिए ज्वैलरी के अलावा ये भी हैं बेस्ट ऑप्शन, शुद्धता की गांरटी के साथ चोरी की चिंता भी नहीं सताएगी