Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Festive Season में सोने ने बनाया नया रिकॉर्ड, जानिए 10 ग्राम गोल्ड की लेटेस्ट प्राइस

सोने की कीमतो में आने वाले वक्त में भी तेजी बने रहने के आसार हैं। इसी के चलते जौहरियों के साथ आम लोगों भी स्टॉक जमा कर रहे हैं। साथ ही खुदरा विक्रेताओं की ओर से भी अच्छी डिमांड देखने को मिल रही है। इक्विटी बाजारों में गिरावट ने भी सोने की कीमतों को हवा दी है। निवेशक सोने जैसी सुरक्षित समझी जाने वाली संपत्ति का रुख कर रहे हैं।

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Updated: Mon, 07 Oct 2024 05:52 PM (IST)
Hero Image
चांदी की कीमतों में नरमी देखी गई।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। सोने की कीमतों (Gold Prices) में मजबूती का सिलसिला जारी है। त्योहारी सीजन में जौहरियों की ओर से लगातार गोल्ड की अच्छी डिमांड देखी जा रही है। साथ ही, विदेशी बाजारों में भी गोल्ड में निवेशक गोल्ड पर काफी बुलिश हैं। इसी के चलते सोमवार को सोने की कीमत 250 रुपये बढ़कर 78,700 रुपये प्रति 10 ग्राम के नए सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गई। शुक्रवार को सोना 78,450 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

हालांकि, चांदी की कीमतों में नरमी देखी गई। अखिल भारतीय सर्राफा संघ के अनुसार, चांदी शुक्रवार को 94,200 रुपये प्रति किलो से 200 रुपये गिरकर 94,000 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई। इस बीच, 99.5 प्रतिशत शुद्धता वाला सोना भी 200 रुपये बढ़कर 78,300 रुपये प्रति 10 ग्राम के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया। पिछले सत्र में यह 78,100 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

सोने की कीमतों में तेजी क्यों?

गोल्ड इंडस्ट्री के जानकारों का कहना है कि सोने की कीमतो में आने वाले वक्त में भी तेजी बने रहने के आसार हैं। यही वजह है कि कई लोग स्टॉक जमा कर रहे हैं। साथ ही, खुदरा विक्रेताओं की ओर से भी अच्छी डिमांड देखने को मिल रही है। इक्विटी बाजारों में गिरावट ने भी सोने की कीमतों को हवा दी है। अब निवेशक सोने जैसी सुरक्षित समझी जाने वाली संपत्ति का रुख कर रहे हैं।

कोटक सिक्योरिटीज में कमोडिटी रिसर्च के एवीपी कायनात चैनवाला ने कहा, "कॉमेक्स सोना स्थिर बना हुआ है, क्योंकि मध्य पूर्व में चल रहे तनाव के बीच अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में आक्रामक कटौती की उम्मीदें कम हो गई हैं। इससे सुरक्षित निवेश की मांग प्रभावित हो रही है। साथ ही, निवेशक आगामी अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों से पहले अतिरिक्त सतर्कता बरत रहे हैं। इस वजह से भी सोने की कीमतों में ज्यादा उतार-चढ़ाव नहीं दिख रहा।"

यह भी पढ़ें : शेयर मार्केट में क्यों नहीं थम रही गिरावट, क्या ये चार कारण हैं जिम्मेदार?