Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gold price today: नए रिकॉर्ड हाई पर सोने का भाव, क्या अब भी निवेश करने पर होगा फायदा?

सोने की चमक लगातार बढ़ रही है। घरेलू बाजार (Gold Price Increases In India) में गोल्ड की कीमत 71 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के पार पहुंच गई है। इस साल सोने ने अब तक 6 प्रतिशत से अधिक रिटर्न दिया है। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या गोल्ड की कीमतों में तेजी जारी रहेगr और क्या अब भी इसमें इन्वेस्टमेंट करने पर फायदा हो सकता है।

By Suneel Kumar Edited By: Suneel Kumar Updated: Tue, 09 Apr 2024 04:11 PM (IST)
Hero Image
तीन महीनों में ही सोने का भाव 10 हजार रुपये से अधिक उछाल आ गया है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। पिछले कुछ समय से सोने की कीमतों में लगातार तेजी आ रही है। यह अब नए ऑल-टाइम हाई (Gold price hits record today) पर पहुंच चुका है। अगर 2024 की बात करें, तो शुरुआती करीब तीन महीनों में ही सोने का भाव 10 हजार रुपये से अधिक उछाल आ गया है।

ऐसे में सवाल उठता है कि क्या अभी सोने की कीमतों में और इजाफा होगा और क्या अब भी इसमें निवेश करने पर फायदा हो सकता है? आइए इन सभी सवालों का जवाब जानते हैं।

क्या अभी और बढ़ेगा सोने का भाव?

एक्सपर्ट का मानना है कि अभी गोल्ड की प्राइस में काफी उछाल आएगा और इसकी कई वजहें हैं। जैसे कि भू-राजनीतिक तनाव। जैसे कि मिडल-ईस्ट में इजरायल और फिलिस्तान के टकराव के साथ रूस और यूक्रेन का संघर्ष भी जारी है। वहीं, अमेरिका और भारत समेत कई अहम देशों में चुनाव भी होने वाले हैं। जब भी इस तरह की अनिश्चितता का माहौल होता है, तो निवेशक गोल्ड में ही निवेश करते हैं, क्योंकि यह सबसे सुरक्षित निवेश माना जाता है।

अमेरिका में नौकरियां बढ़ी हैं और महंगाई भी कुछ हद तक कम हुई है। फिर भी वहां का केंद्रीय बैंक यानी फेडरल रिजर्व ब्याज दरों में बदलाव को लेकर किसी तरह की जल्दबाजी नहीं दिख रहा है। ऐसे में निवेशक सोने की खरीद जारी रखेंगे। साथ ही, भारत समेत दुनियाभर के केंद्रीय बैंकों ने भी सोने की खरीद बढ़ाई है, ताकि उनके विदेशी मुद्रा भंडार को सपोर्ट मिले।

अब गोल्ड में पैसे लगाना सही होगा?

यह बात सही है कि अभी गोल्ड की कीमतों में उछाल की गुंजाइश नजर आ रही है। लेकिन, सोने में निवेश करने से पहले कुछ चीजों पर गौर कर लेना चाहिए।

- गोल्ड में निवेश के लिए आपको एकमुश्त बड़ी रकम लगानी होगी। मतलब कि अगर आप 50 ग्राम सोना भी खरीदेंगे, तो आपको साढ़े तीन लाख रुपये से अधिक लगाने होंगे। इतनी रकम आप शेयर बाजार या किसी अन्य चीज में लगाकर ज्यादा बेहतर रिटर्न पा सकते हैं।

- अगर आप लंबी अवधि यानी रिटायरमेंट आदि के लिए निवेश कर रहे हैं, तो भी गोल्ड फायदेमंद नहीं होगा। आपको बॉन्ड या फिर स्टॉक मार्केट कहीं अच्छा मुनाफा दे सकते हैं।

- अगर आपने पहले से गोल्ड या अन्य कीमती एसेट में निवेश नहीं किया है, तो आपको जल्दबाजी में फैसला नहीं करना चाहिए। आपको जोखिम, कैश फ्लो और टैक्स जैसी चीजों पर कर लेना चाहिए।

सोने में निवेश का क्या फायदा है?

अगर आप अपने इन्वेस्टमेंट पोर्टफोलियो को डायवर्सिफाइड करना चाहते हैं, तो सोने में निवेश कर सकते हैं। यह निवेश से जुड़े जोखिमों को कम करता है। मतलब कि अगर शेयर बाजार में बड़ी गिरावट आती है, तो आपका पोर्टफोलियो एकदम से गिर सकता है। ऐसे में सोने वाला निवेश उसे थोड़ा सहारा दे सकता है। ऐसे में आप अपने पोर्टफोलियो में गोल्ड की हिस्सेदारी 10 प्रतिशत तक रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Stock Market vs Gold: शेयर बाजार या सोना, किसमें निवेश करने से मालामाल हो सकते हैं आप?