Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gold Price Today: सोने की भाव में लगातार तीसरे दिन तेजी, चांदी में भी उछाल; जानिए लेटेस्ट प्राइस

शादी-ब्याह और त्योहारी मौसम की मांग को पूरा करने के लिए स्थानीय जौहरियों ने सोने की खरीद बढ़ाई है। साथ ही विदेशी बाजारों में भी मजबूत रुख के कारण कीमतें इस साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गईं। इस बात की भी उम्मीद है कि फेडरल रिजर्व ब्याज दरों में कटौती की आक्रामक गति बनाए रखेगा। इसके चलते सोने को सुरक्षित विकल्प के तौर पर देखा जा रहा है।

By Agency Edited By: Suneel Kumar Updated: Fri, 27 Sep 2024 07:16 PM (IST)
Hero Image
भारत में त्योहारी सीजन से पहले खुदरा मांग बढ़ने की उम्मीद है।

पीटीआई, नई दिल्ली। सोने की कीमतों (Gold Prices Today) की तेजी का सिलसिला लगातार तीसरे दिन भी जारी रहा। राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को सोना 50 रुपये बढ़कर रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। अखिल भारतीय सर्राफा संघ के अनुसार, फेस्टिव सीजन के चलते जौहरियों की ओर से सोने की डिमांड बढ़ रही है और यह 50 रुपये बढ़कर 78,300 रुपये प्रति 10 ग्राम के नए स्तर पर पहुंच गया। गुरुवार को यह कीमती धातु 78,250 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी।

औद्योगिक इकाइयों और सिक्का निर्माताओं की ताजा मांग के कारण चांदी भी 500 रुपये उछलकर 94,500 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। पिछले कारोबार में यह धातु 94,000 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

सोने का क्यों बढ़ रहा भाव

व्यापारियों का कहना है कि शादी-ब्याह और त्योहारी मौसम की मांग को पूरा करने के लिए स्थानीय जौहरियों ने सोने की खरीद बढ़ाई है। साथ ही, विदेशी बाजारों में भी मजबूत रुख के कारण सोने की कीमतें इस साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गईं। इस बात की भी उम्मीद है कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व आगे भी ब्याज दरों में कटौती की आक्रामक गति बनाए रखेगा। इसके चलते सोने को सुरक्षित विकल्प के तौर पर देखा जा रहा है।

इस बीच, मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर वायदा कारोबार में अक्टूबर डिलीवरी के लिए सोने के अनुबंध 181 रुपये या 0.24 प्रतिशत की गिरावट के साथ 75,206 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गए। दिसंबर डिलीवरी के लिए चांदी के अनुबंध 142 रुपये या 0.15 प्रतिशत की गिरावट के साथ 92,522 रुपये प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रहे थे।

क्या है एक्सपर्ट की राय

आनंद राठी शेयर्स एंड स्टॉक ब्रोकर्स के एवीपी- कमोडिटीज एंड करेंसीज, मनीष शर्मा ने कहा, "कल उम्मीद से बेहतर अमेरिकी आंकड़ों के कारण अमेरिकी डॉलर में तेजी आई और फेड की अगली बैठक में बड़ी दरों में कटौती पर व्यापारियों ने कुछ दांव कम किए। इसके बाद मुनाफावसूली के कारण सोने की कीमतों में कुछ कमी आई है।

वहीं, जेएम फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड में कमोडिटी और करेंसी रिसर्च के ईबीजी के उपाध्यक्ष प्रणव मेर ने कहा। हालांकि, सुरक्षित निवेश की मांग, ईटीएफ निवेशकों की खरीदारी आदि से सर्राफा को समर्थन मिलने की संभावना है। दिन के लिए डेटा फोकस यूएस पीसीई (व्यक्तिगत उपभोग व्यय) मुद्रास्फीति संख्या और उपभोक्ता भावनाओं पर रहेगा।"

एशियाई कारोबारी घंटों में वैश्विक स्तर पर चांदी भी 0.36 प्रतिशत गिरकर 32.23 डॉलर प्रति औंस पर आ गई। एचडीएफसी सिक्योरिटीज में कमोडिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक सौमिल गांधी ने कहा, "चीन के हालिया प्रोत्साहन के बाद दुनिया के शीर्ष दो उपभोक्ताओं, चीन और भारत की मांग में सुधार होने की संभावना है। भारत में त्योहारी सीजन से पहले खुदरा मांग बढ़ने की उम्मीद है। इससे बाजार की धारणा में भी सुधार हुआ और सोने की कीमतों में तेजी आई।"

यह भी पढ़ें : Onion Price Hike: काबू में नहीं आ रहे प्याज के दाम, प्लानिंग में कहां चूक गई सरकार?