Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gold Price Today: 1100 रुपये उछला सोने का भाव, चांदी की चमक भी बढ़ी

स्थानीय जौहरियों की ओर से सोने की डिमांड बढ़ी है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी सोने का भाव का मजबूत रहा। इससे कीमतों में तेजी आई है। वैश्विक स्तर पर बात करें कॉमेक्स सोना पिछले सत्र से 5.60 डॉलर प्रति औंस की बढ़त के साथ 2468.90 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा है। एक्सपर्ट आगे भी सोने के भाव में तेजी की संभावना जता रहे हैं।

By Agency Edited By: Suneel Kumar Updated: Fri, 09 Aug 2024 07:05 PM (IST)
Hero Image
चांदी की कीमत भी 1,400 रुपये बढ़कर 82,500 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई।

पीटीआई, नई दिल्ली। बजट में बेसिक कस्टम ड्यूटी घटाने के एलान के बाद से सोने और चांदी के भाव में ज्यादातर नरमी ही देखी जा रही थी। लेकिन, वैश्विक बाजार और घरेलू मांग में तेजी से संकेत लेते हुए शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी में सोने की कीमत 1,100 रुपये बढ़कर 72,450 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई। पिछले सत्र में यह 71,350 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

ऑल इंडिया सर्राफा एसोसिएशन के अनुसार, शुक्रवार को चांदी की कीमत भी 1,400 रुपये बढ़कर 82,500 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई, जबकि पिछले कारोबार में यह 81,100 रुपये प्रति किलोग्राम थी। इस बीच 99.5 प्रतिशत शुद्धता वाला सोना 1,100 रुपये उछलकर 72,100 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। पिछले कारोबार में यह 71,000 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

क्यों बढ़े सोने के भाव

व्यापारियों का कहना है कि स्थानीय जौहरियों की ओर से सोने की डिमांड बढ़ी है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी सोने का भाव का मजबूत रहा। इससे कीमतों में तेजी आई है। वैश्विक स्तर पर बात करें, कॉमेक्स सोना पिछले सत्र से 5.60 डॉलर प्रति औंस की बढ़त के साथ 2,468.90 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा है। विशेषज्ञों ने कहा कि सोने की कीमत में वृद्धि मजबूत अमेरिकी डॉलर और ट्रेजरी यील्ड में वृद्धि के बावजूद हुई, जो व्यापक बाजार रैली से प्रेरित थी।

क्या है एक्सपर्ट की राय

कोटक सिक्योरिटीज के एवीपी-कमोडिटी रिसर्च कायनात चैनवाला ने कहा, "चीन के केंद्रीय बैंक द्वारा लगातार तीसरे महीने सोने की खरीद से परहेज करने के बावजूद भी धातु में तेजी आई।" अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कॉमेक्स चांदी मामूली रूप से गिरकर 27.60 डॉलर प्रति औंस पर आ गई।

एलकेपी सिक्योरिटीज के वीपी रिसर्च एनालिस्ट - कमोडिटी और करेंसी, जतिन त्रिवेदी ने कहा, "सोने के व्यापारी अगले सप्ताह आने वाले सीपीआई डेटा पर बारीकी नजर रखेंगे। इसी से भविष्य में ब्याज दरों में कटौती की दिशा की पुष्टि होगी।"

एंजेल वन लिमिटेड में नॉन-एग्री कमोडिटीज और करेंसी के के डीवीपी (शोध) प्रथमेश माल्या का कहना है कि सुरक्षित निवेश की मांग और मौजूदा भू-राजनीतिक तनावों के बीच अमेरिकी फेडरल रिजर्व की नीतिगत दर में कटौती की उम्मीदों के कारण सोने में तेजी बनी रहने की संभावना है।