Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gold Prices: सोने और चांदी के भाव में बड़ी गिरावट, जानिए क्या है लेटेस्ट प्राइस

घरेलू स्तर पर व्यापारियों ने सोने की कीमतों में गिरावट का कारण विदेशों में कमजोर रुख के बीच स्थानीय आभूषण विक्रेताओं की सुस्त मांग को बताया। वैश्विक स्तर पर कॉमेक्स सोना 0.07 प्रतिशत की गिरावट के साथ 2522.90 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा है। सोने का आगे भाव कैसा रहेगा यह काफी हद तक अमेरिकी केंद्रीय बैंक के ब्याज दरों में कटौती के फैसले पर निर्भर करेगा।

By Agency Edited By: Suneel Kumar Updated: Mon, 09 Sep 2024 06:53 PM (IST)
Hero Image
सोने का भाव आगे भी अस्थिर बना रह सकता है।

पीटीआई, नई दिल्ली। वैश्विक बाजारों में कीमती धातुओं की कीमतों में गिरावट के बीच सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में सोने की कीमत 700 रुपये टूटकर 73,500 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गई। शुक्रवार को पीली धातु 74,200 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी। अखिल भारतीय सर्राफा संघ के अनुसार, औद्योगिक इकाइयों और सिक्का निर्माताओं की कमजोर मांग के कारण सोमवार को सोने की तरह चांदी की कीमत भी 2,000 रुपये टूटकर 83,800 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई। पिछले सत्र में चांदी 85,800 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

घरेलू स्तर पर व्यापारियों ने पीली धातु की कीमतों में गिरावट का कारण विदेशों में कमजोर रुख के बीच स्थानीय आभूषण विक्रेताओं की सुस्त मांग को बताया। वैश्विक स्तर पर कॉमेक्स सोना 0.07 प्रतिशत की गिरावट के साथ 2,522.90 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा है।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटी) सौमिल गांधी ने कहा, "अमेरिकी रोजगार के आंकड़े उम्मीद से कमतर रहे। इससे अनिश्चितता बढ़ गई कि आगामी मीटिंग में अमेरिकी केंद्रीय बैंक ब्याज दरों में कितनी कटौती करेगा। इसके चलते सोमवार को सोने के भाव में गिरावट आई।"

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटी रिसर्च) मानव मोदी के अनुसार,व्यापारी इस सप्ताह के अमेरिकी मैक्रोइकॉनोमिक डेटा रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं, जिसमें मुद्रास्फीति और उत्पादक मूल्य सूचकांक (पीपीआई) शामिल हैं, ताकि ब्याज दरों पर फेडरल रिजर्व के अगले कदम का अंदाजा लगाया जा सके।

हालांकि, अंतरराष्ट्रीय बाजारों में चांदी की कीमतें मामूली बढ़त के साथ 28.44 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही हैं। कोटक सिक्योरिटीज की एवीपी-कमोडिटी रिसर्च, कायनात चैनवाला ने कहा, "ट्रेजरी सेक्रेटरी जेनेट येलेन द्वारा आशंकाओं को कम करने के प्रयासों के बावजूद, मंदी की चिंताओं के बीच इस सप्ताह अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों का इंतजार कर रहे व्यापारियों के कारण सोना स्थिर बना हुआ है।"

येलेन ने कहा कि वित्तीय प्रणाली के लिए कोई "खतरा" नहीं है। उन्होंने फिर से कहा कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था सॉफ्ट लैंडिंग पर पहुंच गई है, भले ही रोजगार वृद्धि कमजोर हो रही हो। आनंद राठी शेयर्स एंड स्टॉक ब्रोकर्स के कमोडिटीज एंड करेंसीज के एवीपी मनीष शर्मा ने कहा कि अगले सप्ताह अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा प्रमुख नीतिगत फैसले कीमती धातु की कीमतों के लिए आगे की दिशा तय करेंगे।