Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gold Price: शेयर मार्केट से ज्यादा गोल्ड ने दिया बंपर रिटर्न, जानिए क्यों आसमान के भाव चढ़ रहा सोना

Gold Return सोने की कीमतों में पिछले कुछ समय से तेजी देखने को मिली है। ऐसे में जो निवेशक गोल्ड और शेयर मार्केट में निवेश करते हैं उनके मन में सवाल आता है कि इन दोनों में से कहां उन्हें ज्यादा फायदा हो रहा है। यानी किसमें उन्हें ज्यादा रिटर्न मिल रहा है। हम आपको बता दें कि 2024 में अभी तक गोल्ड ने स्टॉक मार्केट से ज्यादा रिटर्न दिया।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Sun, 15 Sep 2024 03:30 PM (IST)
Hero Image
Share Market से ज्यादा चढ़ा Gold Price

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। भारत में महिलाओं के साथ निवेशकों को भी गोल्ड काफी पसंद आता है। निवेशक अच्छे रिटर्न के लिए गोल्ड जैसे कीमती धातु में निवेश करते हैं। ऐसे में कई नए निवेशकों के मन में सवाल होता है कि क्या शेयर मार्केट से ज्यादा रिटर्न गोल्ड दे रहा है। इसके अलावा गोल्ड खरीदारों के मन में सवाल आता है कि गोल्ड के दाम में लगातार तेजी किस वजह से हो रही है। हम आपको इस आर्टिकल में इन्हीं सवालों का जवाब देंगे।

गोल्ड ने दिया बंपर रिटर्न

अगर 2024 की बात करें तो इस साल गोल्ड (Gold Returns) ने शेयर मार्केट (Stock Market Returns) से ज्यादा रिटर्न दिया है। ग्लोबली गोल्ड की कीमत 2,060 डॉलर से 2,600 डॉलर प्रति औंस पहुंच गई है। यानी सोने की कीमत में करीब 26 फीसदी का उछाल आया है। वहीं, शेयर बाजार की बात करें तो इस साल अभी तक निफ्टी-50 करीब 16.60 फीसदी चढ़ा है। ऐसे में साफ दिखाई दे रहा है कि इस साल में अभी तक गोल्ड ने शेयर बाजार से ज्यादा रिटर्न दिया है।

सोने की बढ़ती कीमतों को लेकर एक्सपर्ट ने कहा है कि इस साल सोना 2,640 डॉलर और 2,660 डॉलर प्रति औंस तक पहुंच सकता है।

यह भी पढ़ें: Bajaj Housing Finance IPO: शेयर मार्केट में कल होगी एंट्री, कितने फीसदी प्रीमियम के साथ हो सकती है लिस्टिंग

क्यों बढ़ रहे हैं सोने के दाम

सोने की कीमत में जारी बढ़ोतरी के मुख्य कई वजह है। इनमें से सर्वप्रथम फेड का फैसला है। वहीं, भूराजनीतिक तनाव और बढ़त महंगाई की वजह से भी सोने की कीमतों में तेजी आ रही है।

  • फेड सितंबर के मध्य में ब्याज दरों में कटौती कर सकता है। इस उम्मीद की वजह से मार्केट में डॉलर कमजोर हो रहा है जिस वजह से गोल्ड के दाम बढ़ रहे हैं।
  • दुनिया भर के सभी केंद्र बैंक द्वारा सोने की खरीद में तेजी आई है। जब भी गोल्ड की खरीद में तेजी आती है तो धातु के दाम में भी वृद्धि होती है।
  • टेक्निकल चार्ट्स में सोने की कीमतों में तेजी के संकेत मिल रहे हैं।

अभी कितना है सोने के भाव

13 सितंबर 2024 (शुक्रवार) को कॉमेक्स पर गोल्ड 2,611.60 डॉलर प्रति औंस था। यह सोने का नया उच्चतम स्तर है। वहीं घरेलू बाजार में सोने की कीमत 73,510 रुपये प्रति 10 ग्राम है। चांदी 89,244 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है।

यह भी पढ़ें: PM Kisan Yojana: पति-पत्नी में किसे मिलेगा योजना का लाभ, कब आएगी 18वीं किस्त की राशि; पढ़ें डिटेल्स