Move to Jagran APP

Gold Purity Check: कितना खरा है आपके हाथ में रखा सोना, सोनार नहीं आप खुद ही करें आसानी से चेक

Gold Purity Check आज के समय में खान-पान के साथ गोल्ड में भी मिलावट की जा रही है। वैसे तो बिना मिलावट के कोई गोल्ड ज्वेलरी तैयार नहीं होती है। लेकिन कई सोनार ज्यादा मिलावट करके भी उसे खरा सोने के नाम पर बेचते हैं। ऐसे में लोगों के मन में हमेशा सवाल बना रहता है कि वह जो ज्वेलरी खरीद रहे हैं वह कितना प्योर है।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Thu, 17 Oct 2024 11:47 AM (IST)
Hero Image
Gold Purity Check: जरूर चेक करें कितना शुद्ध है आपकी गोल्ड ज्वेलरी

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। फेस्टिव सीजन आ गया है और कुछ दिनों के बाद शादियों का भी सीजन शुरू हो जाएगा। इन दोनों सीजन में खान-पान के साथ गोल्ड (Gold) की काफी डिमांड रहती हैं। सोने की जहां एक तरफ डिमांड बढ़ रही है तो दूसरी तरफ इसके भाव भी आसमान छू रहे हैं।

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (World Gold Council) की रिपोर्ट के अनुसार पिछले पांच सालों में भारत में गोल्ड की डिमांड 700 से 800 टन रही जो इस साल 900 टन पहुंच सकती हैं। ऐसे में सोने की इतनी पसंद को देखते हुए कई लोग इससे फर्जीवाड़ा भी करते हैं। जी हां, असली सोना बोलकर नकली या फिर मिलावट वाला गोल्ड बेच देते हैं। अब ऐसे में लोगों के मन में हमेशा सवाल बना रहता है कि वह जो सोना खरीद रहे हैं क्या वह खरा यानी असली है या नहीं।

ये बात तो सच है कि कोई भी सोने की ज्वेलरी पुरी तरह से शुद्ध यानी 100 फीसदी प्योर नहीं हो सकती हैं। इसकी वजह यह है कि गोल्ड काफी सॉफ्ट मेटल होता है। ज्वेलरी बनाने के लिए इसमें मिलावट करना जरूरी होता है। बिना दूसरी धातु की मिलावट किये इसे तैयार नहीं किया जा सकता है।

सोने की ज्वेलरी में कितनी मिलावट हुई है इसकी जानकारी आपको होनी चाहिए। बता दें कि सोना कितना शुद्ध है इसे मापने का यूनिट कैरेट (K) है। आप इस यूनिट से जान सकते हैं कि आपके पास जो गोल्ड ज्वेलरी है उसमें कितनी मिलावट हुई है।

कैरेट से कैसे मापे सोने की शुद्धता

ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (BIS) ने सोने की शुद्धता को 6 कैटेगरी में बांटा है। आप जब कोई ज्वेलरी खरीदने जाते हैं तो सोनार आपसे पूछता है कि कौन-से कैरेट में चाहिए। ये कैरेट ही तय करता है कि सोने में कितनी मिलावट हुई हैं। नीचे टेबल से आप समझ सकते हैं कि किस कैरेट का गोल्ड कितना प्योर होता है।

कैरेट सोने की शुद्धता
14K 58.5%
18K 75%
20K 83.5%
22K 91.6%
23K 95.8%
24K 99.9%

वैसे तो 24K गोल्ड को प्योर माना जाता है पर यह भी केवल 99.9 फीसदी ही शुद्ध होता है। इसका मतलब है कि इसमें भी 0.1 फीसदी की मिलावट की जाती है। अब सवाल है कि आपके पास जो गोल्ड रखा है वह खरा है भी या नहीं, इसकी जांच कैसे करें।

यह भी पढ़ें: RIL Bonus Issue: बोनस शेयर इश्यू की रिकॉर्ड डेट का एलान, रिलायंस के शेयरों में दिख रहा एक्शन

कैसे करें सोने की शुद्धता की जांच

  • आपको ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (BIS) की वेबसाइट पर जाकर अपने शहर के BIS सेंटर्स चेक करें।
  • BIS सेंटर्स में 45 रुपये में गोल्ड की शुद्धता की टेस्टिंग होती है।
  • यहां कैरेट मशीन में ज्वेलरी की तीन लेयर में जांच होती है।
  • सोना कितना शुद्ध है इसकी जानकारी कैरेट में दी जाती है।

मेकिंग चार्ज पर ऐंठे जाते हैं पैसे

जब भी हम कोई गोल्ड ज्वेलरी खरीदने जाते है है तो हमें मेकिंग चार्ज देना पड़ता है। कई ज्वलैरी ब्रांड्स अपने कस्टमर को कहते हैं कि वह बिल दिखाकर ज्वेलरी को एक्सचेंज करवा सकते हैं। जब कस्टमर ज्वैलरी को एक्सचेंज करवाने जाते हैं तो उनसे दोबारा मेकिंग चार्ज लिया जाता है। इस तरह ज्वैलर्स कस्टमर से ज्यादा पैसे लेते हैं। कई बार बिल में मेकिंग चार्ज को वेस्ट चार्ज या डिडक्शन चार्ज के नाम के रूप में दिखाया जाता है।

यह भी पढ़ें: Karwa Chauth 2024 Gifts: जीवनसंगिनी को कराएं खास होने का अहसास, गिफ्ट करें ये वित्तीय उपहार