Move to Jagran APP

24 कैरेट की नहीं होती ज्वैलरी, शुद्ध सोना चाहिए तो इन चीजों में करें निवेश

गोल्ड जहां शुभ माना जाता है। वहीं यह निवेश के लिए भी काफी अच्छा ऑप्शन है। सोना खरीदते समय हमसे कैरेट के बारे में पूछा जाता है। दरअसल सोने की शुद्धता कैरेट से मापी जाती है। 24 कैरेट का गोल्ड सबसे शुद्ध होता है। इसके बाद 22 कैरेट और 18 कैरेट आते हैं। बता दें कि 24 कैरेट गोल्ड की ज्वैलरी नहीं बनती है। आइए जानते हैं ऐसा क्यों।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Thu, 24 Oct 2024 11:00 AM (IST)
Hero Image
24 कैरेट होता है शुद्ध पर नहीं बनती इसकी ज्वैलरी
बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। भारत में गोल्ड की बहुत महत्वपूर्णता है। त्योहार हो या फिर शादी में सोना शुभ माना जाता है। गोल्ड जहां एक तरफ शुभ का प्रतीक है तो दूसरी तरफ यह निवेश के लिए काफी अच्छा ऑप्शन होता है। इस साल सोने की कीमतों में शानदार उछाल देखने को मिला। वहीं, चल रहे त्योहारी सीजन में गोल्ड की डिमांड बढ़ जाने से इनकी कीमतों में भी शानदार तेजी देखने को मिली है।

जब भी हम कोई गोल्ड की ज्वैलरी खरीदने जाते हैं तो सुनार हमसे पूछता है कि हमें कौन-से कैरेट में गोल्ड चाहिए। वैसे तो गोल्ड 6 तरह के कैरेट में बेचा जाता है। हर कैरेट बताता है कि सोना कितनी फीसदी शुद्ध है। सबसे ज्यादा प्योर गोल्ड 24 कैरेट का माना जाता है। जी हां, 24 कैरेट गोल्ड 99.9 फीसदी शुद्ध होता है। अब अगर आप सुनार को बोलेंगे की 24 कैरेट गोल्ड की ज्वैलरी बना दें तो वह मना कर देगा। दरअसल, 24 कैरेट गोल्ड की ज्वैलरी नहीं बनती है। ऐसे में मन में सवाल आता है कि आखिर 24 कैरेट गोल्ड की ज्वैलरी क्यों नहीं बनती है? इसक अलावा 24 कैरेट गोल्ड का हम क्या खरीद सकते हैं। हम आपको नीचे इन सवालों का जवाब देंगे।

24 कैरेट की क्यों नहीं बनती ज्वैलरी

24 कैरेट गोल्ड को सबसे शुद्ध माना जाता है। वहीं, 22 कैरेट, 18 कैरेट गोल्ड में मिलावट होती है। गोल्ड काफी लचीला होता है। ऐसे में ज्वैलरी बनाने के लिए इसमें दूसरे धातु को मिलाया जाता है। अगर सोने में दूसरी धातु न मिलाई जाए तो यह इतना मुलायम हो जाता है कि इसमें हाथ से ही तोड़ा जा सकता है। इस वजह से अधितकर सुनार ज्वैलरी बनाने के लिए 22 कैरेट गोल्ड का इस्तेमाल करते हैं।

24 कैरेट गोल्ड का क्या खरीद सकते हैं? 

अब ऐसे में सवाल आता है कि अगर किसी व्यक्ति को 24 कैरेट गोल्ड खरीदना है तो वह इसे किस रूप में खरीद सकता है। इसका जवाब है ईंट। जी हां, आप 24 कैरेट के सोने के ईंट  खरीदे जा सकते हैं। वहीं, ज्वैलरी खरीदने के लिए आपको 22 कैरेट, 18 कैरेट में से कोई एक सेलेक्ट करना चाहिए। 

यह भी पढ़ें: Petrol-Diesel की कीमत हो गई अपडेट, टंकी फुल करवाने से पहले क्या आपके शहर में मिल रहा सस्ता फ्यूल

कठोर ज्वैलरी के लिए कितना कैरेट सोना सही

गोल्ड की ज्वैलरी पसंद करने वाले चाहते हैं कि वह जो गोल्ड ज्वैलरी पहन रहे हैं वह सख्त यानी कठोर है। ऐसे में सवाल आता है कि इसके लिए कितने कैरेट का गोल्ड सही रहेगा? जैसे की हमने ऊपर बताया कि गोल्ड काफी मुलायम धातु है। इसे सख्त करने के लिए इसमें कई धातु मिलाई जाती है। अब गोल्ड में दूसरी धातु की जितनी ज्यादा मिलावट होती उतनी ज्यादा ही यह कठोर होगी। 

यह भी पढ़ें: पुराना कर्ज चुकाने के लिए नया लोन लेना सही है? क्या हैं इसके फायदे और नुकसान