Move to Jagran APP

Gold-Silver Price: फेस्टिव सीजन के शुरुआत में ही सोने ने दिखाया तेवर, 80000 रुपये के करीब पहुंचा इस शहर में गोल्ड प्राइस

फेस्टिवल सीजन में सोने-चांदी के दामों में अक्सर तेजी देखने को मिलती है। डिमांड के बढ़ जाने और वैश्विक स्तर पर हो रहे भू-राजनीतिक घटना की वजह से इनके दाम में तेजी आती है। भारत के सर्राफा बाजार में सोने-चांदी के दाम अपडेट हो गए हैं। नए अपडेट के अनुसार इन दोनों कीमती धातुओं के दामों में तेजी आई है।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Updated: Fri, 18 Oct 2024 06:08 PM (IST)
Hero Image
महंगा हो गया सोने के साथ चांदी

पीटीआई, नई दिल्ली। फेस्टिवल सीजन शुरू हो गया है। ऐसे में फेस्टिवल के शुरुआत के साथ ही गोल्ड की डिमांड बढ़ गई है। गोल्ड की डिमांड बढ़ने और भू-राजनीतिक गतिविधियों की वजह से गोल्ड की कीमतों में भी तेजी आई है। आज भी सोने और चांदी के दाम में इजाफा हुआ है। सर्राफा बाजार में सोने और चांदी के दाम जारी कर दिये हैं।

बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि त्योहारी सीजन के दौरान ग्राहकों की खरीदारी बढ़ने से घरेलू बाजार में कीमती धातुओं की मांग रिकॉर्ड स्तर पर मजबूत हो गई है। मध्य पूर्व में जारी तनाव और आगामी अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों के कारण अनिश्चितता के बीच निवेशक पीली धातु को सुरक्षित ठिकाना मान रहे हैं।

क्या है गोल्ड की कीमत

ऑल इंडिया सराफा एसोसिएशन के अनुसार फेस्टिव सीजन की मजबूत मांग के कारण राष्ट्रीय राजधानी में सोना 550 रुपये बढ़कर 79,900 रुपये प्रति 10 ग्राम की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया। 24 कैरेट वाले गोल्ड की कीमत गुरुवार को 79,350 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी।

सोने की कीमतों में पिछले तीन दिनों से तेजी जारी है। इन तीन दिनों में सोना के दाम 550 रुपये उछल गए है। पिछले सत्र में 22 कैरेट गोल्ड की कीमत 78,950 रुपये प्रति 10 ग्राम थी।

वायदा कारोबार में मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर दिसंबर डिलीवरी वाला सोना 77,620 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था। दिन के दौरान सोना वायदा 77,667 रुपये प्रति 10 ग्राम के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया।

कितनी महंगी हुई चांदी 

चांदी के दाम में भी आज तेजी देखने को मिली है। आज सिल्वर 1,000 रुपये उछलकर 94,500 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। बीते दिन गुरुवार को चांदी 93,500 रुपये प्रति किलोग्राम पर स्थिर रही।

एमसीएक्स पर दिसंबर डिलीवरी के लिए चांदी अनुबंध 1,231 रुपये या 1.34 प्रतिशत उछलकर 92,975 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया।

यह भी पढ़ें: Air India-Vistara Merger: मर्जर के बाद बदल जाएगा विस्तारा का फ्लाइट कोड, एयर इंडिया ने दी पूरी जानकारी

सोने की कीमतें कॉमेक्स के साथ-साथ घरेलू मोर्चे पर भी रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गईं, जो सुरक्षित-हेवन मांग से लाभान्वित हुई, क्योंकि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में करीबी मुकाबले के कुछ ही हफ्ते बचे हैं। जबकि यूरोपीय सेंट्रल बैंक द्वारा ब्याज दर में कटौती से भी मदद मिली।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के वरिष्ठ विश्लेषक - कमोडिटी रिसर्च, मानव मोदी

वैश्विक स्तर पर सोने-चांदी के भाव

वैश्विक स्तर पर कॉमेक्स पर सोना वायदा 0.76 प्रतिशत बढ़कर 2,728.10 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस हो गया। एशियाई बाजार घंटों में चांदी वायदा 1.70 प्रतिशत चढ़कर 32.32 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई।

यह भी पढ़ें: चैन से कटेगा बुढ़ापा, रिटायरमेंट के लिए इस फॉर्मूले से तैयार कीजिए फंड