Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gold-Silver Price: नवरात्र के पहले दिन ही चढ़ गए सोने-चांदी के दाम, आज 10 ग्राम सोने की क्या है कीमत

Gold-Silver Price Today फेस्टिव सीजन से पहले ही सोने-चांदी जैसे कीमती धातुओं में तेजी आने के संकेत मिलते हैं। आज से नवरात्र शुरू हो गया है। नवरात्र के पहले दिन ही सोने-चांदी की कीमतों में तेजी आ गई है। आज दोनों धातु अपने ऑल-टाइम हाई पर पहुंच गए हैं। भारत में अक्सर त्योहार के समय सोना-चांदी खरीदना शुभ माना जाता है।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Updated: Thu, 03 Oct 2024 05:07 PM (IST)
Hero Image
Gold-Silver Price Today: महंगा हो गया सोना-चांदी

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। आज से नवरात्र का त्योहार शुरू हो गया है। इसी के साथ फेस्टिव सीजन का भी आगाज हो गया है। नवरात्र के पहले दिन ही सोने-चांदी के दाम में तेजी देखने को मिली है। त्योहार के सीजन में डिमांड बढ़ जाने की वजह से कीमती धातु की कीमतों में तेजी आती है।

आज क्या है सोने-चांदी की कीमत

ऑल इंडिया सराफा एसोसिएशन के अनुसार सोना 200 रुपये बढ़कर 78,300 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया है। यह अभी तक का ऑल-टाइम हाई पर है। इस हफ्ते मंगलवार को गोल्ड 78,100 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। वहीं, 99.5 फीसदी शुद्ध सोने की कीमत भी 200 रुपये चढ़कर 77,900 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई है।

चांदी भी 665 रुपये उछलकर 93,165 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। मंगलवार को एक किलो चांदी की कीमत 92,500 रुपये प्रति किलोग्राम थी।

क्यों आ रही है तेजी

ट्रेडर्स ने कहा कि 'नवरात्रि' की शुरुआत में सोने-चांदी की मांग बढ़ने के कारण कीमती धातुओं के दाम में तेजी आई है। दरअसल, हिंदू पौराणिक कथाओं में नवरात्री में नई चीजों विशेष रूप से कीमती धातुओं की खरीदना शुभ माना जाता है।

पीक फेस्टिवल सीजन के बीच आभूषणों की मांग में वृद्धि और भारतीय रुपये और शेयर बाजार में गिरावट के कारण कमोडिटी में तेजी आई है।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के कमोडिटी प्रमुख हरीश वी

MCX पर क्या है सोने का भाव

वायदा कारोबार में मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर दिसंबर डिलीवरी वाला सोना 440 रुपये या 0.58 प्रतिशत की गिरावट के साथ 75,950 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया। हालांकि, एमसीएक्स पर चांदी 225 रुपये या 0.25 फीसदी चढ़कर 91,600 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई।

गुरुवार को सर्राफा बाजार का मूड खराब रहा। बुधवार को अमेरिकी शेयर लाल निशान में कारोबार कर रहे थे। वहीं,इजराइल ईरान के हमलों की वजह से कीमती धातु की कीमतों में भी तेजी आई है। इसके अलावा निवेशक गुरुवार को जारी होने वाले बेरोजगार दावों सहित अमेरिकी नौकरियों के आंकड़ों पर नज़र रखेंगे। यह आंकड़ों का असर सोने की दरों पर पड़ सकता है।

मनीष शर्मा, एवीपी - आनंद राठी शेयर्स एंड स्टॉक ब्रोकर्स में कमोडिटीज और करेंसी

एशियाई कारोबारी घंटों में कॉमेक्स सोना 0.17 प्रतिशत गिरकर 2,665.20 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा है। वैश्विक स्तर पर चांदी 0.36 प्रतिशत गिरकर 31.81 डॉलर प्रति औंस पर है।