Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gold- Silver Price Today: सोना हुआ महंगा चांदी के गिरे दाम, चेक करें गोल्ड-सिल्वर के लेटेस्ट रेट्स

सोमवार को स्थानीय बाजार में सोने की कीमत 50 रुपये बढ़कर 75150 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई। ऑल इंडिया सर्राफा एसोसिएशन के मुताबिक शनिवार को पीली धातु की कीमत 75100 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई। घरेलू मांग में सोने की कीमतों में तेजी देखी गई। हालांकि एसोसिएशन ने कहा कि वैश्विक बाजारों में कमजोर रुख ने बढ़त को सीमित कर दिया।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Mon, 15 Jul 2024 05:10 PM (IST)
Hero Image
Gold- Silver Price Today: सोना हुआ महंगा चांदी के गिरे दाम

पीटीआई, नई दिल्ली। विदेशी बाजारों में कीमती धातुओं की कीमतों में गिरावट के बावजूद आभूषण विक्रेताओं की ताजा खरीदारी के बीच सोमवार को स्थानीय बाजार में सोने की कीमत 50 रुपये बढ़कर 75,150 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई। ऑल इंडिया सर्राफा एसोसिएशन के मुताबिक, शनिवार को पीली धातु की कीमत 75,100 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई। घरेलू मांग में सोने की कीमतों में तेजी देखी गई। हालांकि, एसोसिएशन ने कहा कि वैश्विक बाजारों में कमजोर रुख ने बढ़त को सीमित कर दिया।

चांदी हुई सस्ती

चांदी की कीमत 500 रुपये गिरकर 94,000 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई। बता दें, पिछले सत्र में चांदी 94,500 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

वैश्विक स्तर पर, हाजिर सोना 3.51 डॉलर प्रति औंस की गिरावट के साथ 2,407.92 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था। सोने की कीमतों में भारी उतार-चढ़ाव देखा गया, लेकिन यह 2,400 डॉलर से ऊपर रहने में कामयाब रहा, जो पिछले सप्ताह अमेरिकी उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) डेटा के बाद पहुंचा था।

ये भी पढ़ेंः Gold Silver Price: लगातार दूसरे दिन बढ़ी सोने की कीमत,चांदी का रहा ये हाल; जानिए लेटेस्ट प्राइस

डेटा रिलीज़ होने के बाद, इसने प्रत्याशित रीडिंग से कुछ कम दिखाया, जिससे उम्मीदें बढ़ गईं कि मुद्रास्फीति में कमी आने से फेड को दरों में कटौती शुरू करने का अधिक विश्वास मिलेगा।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड में कमोडिटी रिसर्च के वरिष्ठ विश्लेषक मानव मोदी ने कहा,

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के बारे में अपडेट बाजार में उतार-चढ़ाव बढ़ा सकते हैं, साथ ही भू-राजनीतिक तनाव भी।" इसके अलावा, व्यापारी सोमवार को अमेरिकी फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल के भाषण पर ध्यान केंद्रित करेंगे। इसके अलावा, चांदी भी 30.69 डॉलर प्रति औंस पर गिर गई।

जेएम फाइनेंशियल सर्विसेज में ईबीजी - कमोडिटी एंड करेंसी रिसर्च के उपाध्यक्ष प्रणव मेर ने कहा,

हालांकि, बुलियन में गिरावट सीमित दिखती है और हमें उम्मीद है कि आने वाले सत्रों में कुछ सुरक्षित मांग बढ़ेगी।