Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gold या Real Estate के अलावा भी हैं कई विकल्प, अपनाएं गारंटीड रिटर्न प्लान और बनाएं अपनी दिवाली 'हैपी'

अगर आप इस दिवाली निवेश करने के लिए किसी बढ़िया स्कीम की तलाश में हैं तो सोने या रियल एस्टेट के अलावा भी कई विकल्प हैं जहां आप पैसा लगा सकते हैं। आप गारंटीड रिटर्न योजनाओं में हाथ आजमा सकते हैं। वो भी बेहतर विकल्प हैं।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Updated: Sun, 23 Oct 2022 01:45 PM (IST)
Hero Image
Choose guaranteed return plans over gold or real estate this Diwali

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Diwali Investment Plans: सोना, चांदी और अन्य कीमती सामान खरीदने के लिए धनतेरस से दिवाली तक का समय शुभ माना जाता है। इन दिनों लोग बड़े पैमाने पर निवेश करते हैं, चाहे वह नई गाड़ी खरीदनी हो, घर खरीदना हो, जमीन लेना हो या सोना और चांदी जैसी कीमती चीजों में निवेश करना हो।

अगर निवेश के तौर-तरीकों की बात करे तो हाल के वर्षों में लोगों ने इन पारंपरिक निवेशों से परे देखना शुरू कर दिया है और स्मार्ट तरीके से निवेश करना शुरू कर दिया है जो उन्हें सालों-साल गारंटीड और कर-मुक्त रिटर्न दे सकते हैं। आजकल निवेश के तरीके वैसे ही स्मार्ट हो गए हैं।

अक्सर यह कहा जाता है कि डाइवर्सिफिकेशन (विविधीकरण) किसी की निवेश यात्रा में सफलता की कुंजी है। अगर आप भी इस दिवाली अपने इन्वेस्टमेंट पोर्टफोलियों में चेंज लाने की सोच रहे हैं तो सोने और अचल संपत्ति के बजाय गारंटीड रिटर्न योजनाओं को चुनने पर विचार कर सकते हैं।

क्या है फायदा

गारंटीड निवेश चुनने के कई लाभ हैं। पहला तो यह कि ये योजनाएं पूरी तरह से जोखिम मुक्त निवेश हैं। दूसरा, इन पर बढ़ती हुई महंगाई दर का असर नहीं होता। वे मुद्रास्फीति को मात देने वाले निश्चित रिटर्न की पेशकश करती हैं। तीसरा, ये कर लाभ के साथ आती हैं।

गारंटीड रिटर्न प्लान क्या है

ये लंबी अवधि की निवेश योजनाएं हैं जो एक निश्चित समय में निवेश पर गारंटीड रिटर्न की पेशकश करती हैं। ये बाजार की कम समय तक रहने वाली अस्थिरता से प्रभावित नहीं होती हैं। जैसा कि नाम से पता चलता है, इन योजनाओं में रिटर्न पूरी तरह से गारंटीकृत, कर-मुक्त होता है और अन्य पारंपरिक साधनों जैसे FD, PPF, NSC, आदि की तुलना में अधिक मिलता है।

मिलता है ऊंचा ब्याज

नए जमाने की योजनाएं अब 7-7.2% के हाई रिटर्न की पेशकश करती हैं। फ्लोरा कैपिटल के निशांत अग्रवाल कहते हैं कि ये योजनाएं लंबी अवधि के लिए आपको कैपिटल (पूंजी) बनाने में मदद करती हैं। चूंकि ये योजनाएं जीवन बीमा कवर के साथ आती हैं, इसलिए मैच्योरिटी वैल्यू के साथ-साथ इन पर मिलने वाला रिटर्न पूरी तरह से कर-मुक्त है। पॉलिसीधारक इनके लिए टैक्स बैनिफिट का भी दावा कर सकता है। वेल्थ कन्जर्वेशन और स्थिर वृद्धि के लिहाज से देखें तो 7% से अधिक के रिटर्न के साथ गारंटीड योजनाएं एक साथ कई तरीके से काम करती हैं और कई ग्राहकों के लिए फायदेमंद साबित होती हैं।

कम है रिस्क फैक्टर

गारंटीड रिटर्न प्लान (Guaranteed Return Plans) में रिस्क फैक्टर कम होता है। इसलिए आप इन्हें ऑलटाइम इन्वेस्टमेंट टूल कह सकते हैं। ये न केवल आपको एक अच्छा-खासा पैसा बनाने में मदद करते हैं बल्कि जीवन के मुश्किल दिनों के लिए संबल भी प्रदान करते हैं ।

क्या सोना-चांदी सुरक्षित निवेश हैं

धनतेरस के दौरान सोने और रियल एस्टेट में निवेश को पारंपरिक रूप से प्राथमिकता दी जाती है क्योंकि इन्हें "सुरक्षित संपत्ति" माना जाता है जो बिना किसी जोखिम के समय के साथ बढ़ती हैं। सच तो ये हैं कि ये संपत्तियां भी जोखिम से पूरी तरह से सुरक्षित नहीं हैं। पिछले एक साल में सोने की कीमतों में गिरावट आई है। कोरोना के बाद संपत्ति की कीमतों में भी भारी कमी देखी गई है। निशांत अग्रवाल का मानना है कि सोने-चांदी या रियल एस्टेट के प्रति मोह परंपरा से उपजा है। लोग अभी भी इन दोनों संपत्तियों को इक्विटी और म्यूचुअल फंड की तुलना में कम जोखिम वाले निवेश के रूप में देखते हैं।

अगर करना हो गारंटीड रिटर्न प्लान में निवेश

सोने और अचल संपत्ति के विपरीत, गारंटीड रिटर्न योजनाएं बाजार के उथल-पुथल से आपके निवेश की प्रतिरक्षा करती हैं और निश्चित रिटर्न प्रदान करती हैं। इसके अलावा, ये योजनाएं बैंक जमाओं की तुलना में अधिक रिटर्न प्रदान करती हैं।

सोने या अचल संपत्ति के विपरीत गारंटीड निवेश योजनाओं पर मिलने वाला रिटर्न मूल्यह्रास या बाजार में उतार-चढ़ाव पर अधिक निर्भर नहीं करता। साथ ही इसमें आपको जो बीमा-कवर मिलता है जो मुश्किल समय या विपत्ति में आपके परिवार के लिए एक मजबूत सुरक्षा जाल भी बनाता है।

(एक्सपर्ट की राय से तैयार किया गया यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। निवेश करते समय अपने विवेक का इस्तेमाल करें।)

ये भी पढ़ें-

Diwali 2022: चांदी के नाम पर जर्मन सिल्वर तो नहीं खरीद रहे आप, बाजार में नकली सिक्कों की भरमार

Dhanteras और Diwali पर हुई ये गलती तो पड़ेगा पछताना, सोना-चांदी खरीदें तो जरूर कर लें ये काम