Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Small Cap और Fixed Return में निवेश का अच्छा समय, 10 फीसदी तक बढ़ सकती है कमाई

शेयर बाजार में हर रोज बनते रिकॉर्ड उचाईं को देखकर अगर आप भी बजार में निवेश करने का मन बना रहें तो यह खबर आपके लिए ही हैं। दरअसल महिंद्रा म्युचुअल फंड के पूर्व सीईओ एवं वित्तीय सलाहकार आशुतोष बिश्नोई ने बताया कि बाजार में जारी तेजी के बीच निवेशकों के पास स्मॉल कैप और फिक्स्ड रिटर्न में निवेश का समय है जहां वो अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Gaurav KumarUpdated: Sat, 01 Jul 2023 09:42 PM (IST)
Hero Image
Good time to invest in Small Cap and Fixed Return, earning can increase up to 10%

नई दिल्ली,राजीव कुमार: शेयर बाजार इन दिनों अपने उच्चतम स्तर पर चल रहा है, लेकिन वैश्विक हालात को देखते हुए खुदरा निवेशकों को बाजार के नीचे आने का डर भी सता रहा है। बाजार विशेषज्ञों के मुताबिक अभी शेयर बाजार में कोई अचानक गिरावट नहीं आएगी क्योंकि घरेलू अर्थव्यवस्था का प्रदर्शन अच्छा चल रहा है।

यहां मिलेगा 10 फीसदी से अधिक का रिटर्न

बाजार विशेषज्ञों के अनुसार अगर खुदरा निवेशक 10 फीसदी से अधिक का रिटर्न पाना चाहते हैं तो उन्हें स्मॉल कैप (Small Cap) के साथ फिक्स्ड रिटर्न (Fixed Return) वाले निवेश की ओर ध्यान देना चाहिए। आपको बता दें कि 5000 करोड़ के कम मार्केट कैपिटलाइजेशन वाली कंपनियों को स्मॉल कैप कहा जाता है।

स्मॉल कैप में निवेश का अच्छा अवसर

महिंद्रा म्युचुअल फंड के पूर्व सीईओ एवं वित्तीय सलाहकार आशुतोष बिश्नोई ने बताया कि अभी मिड कैप का वैल्यूएशन काफी अधिक बढ़ा हुआ है, इसलिए स्मॉल कैप में निवेश के अधिक अवसर है। अभी ऐसा कोई सेक्टर नहीं दिख रहा है जिसके किसी भी इक्विटी को खरीदा जा सके। वर्तमान में हर सेक्टर की कुछ कंपनियों में रिटर्न की अच्छी संभावना दिख रही है।

उन्होंने कहा कि निवेशकों को अपने फंड मैनेजर की मदद से इस प्रकार की कंपनियों में पैसा लगाना चाहिए। छोटे निवेशक बॉन्ड मार्केट या AA रेटिंग वाले एनबीएफसी में निवेश कर भी रिटर्न हासिल कर सकते हैं। हालांकि इस आय पर टैक्स भी देना होगा लेकिन बावजूद इसके यहां आपको आठ प्रतिशत तक का रिटर्न मिलने की उम्मीद है।

अगर निवेशक जोखिम लेने के लिए तैयार है जो हाई वैल्यू वाली कंपनी के बाद वाली कंपनियों में (नेक्स्ट लेवल की कंपनी) निवेश कर 10 प्रतिशत से अधिक के रिटर्न की उम्मीद कर सकता है, लेकिन यहां कंपनियों के चुनाव में सावधानी रखनी होगी।

सैलरी वर्ग ना लगाए एकमुश्त पैसा

सैलरी वर्ग वाले निवेशक एकमुश्त पैसा लगाने की जगह सिस्टमेटिक इंवेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) में टॉप अप कर सकते हैं। एसआईपी सैलरीड क्लास के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। बाजार विशेषज्ञों के मुताबिक लंबे समय तक इंतजार करने में सक्षम निवेशक आईटी सेक्टर में निवेश कर सकते हैं।

आईटी सेक्टर में कर सकते हैं निवेश- विशेषज्ञ

वर्तमान में बाजार में आईटी कंपनियों की स्थिति अच्छी नहीं चल रही है क्योंकि भारतीय आईटी कंपनियों का कारोबार अमेरिका व यूरोप के बाजार पर निर्भर करता है जहां स्थिति अच्छी नहीं है। अभी आईटी कंपनियों का शेयर भाव गिरा हुआ है तो यहां पर निवेशक खरीदारी कर सकते हैं।

हालांकि दो-तीन साल के बाद उन्हें अच्छा रिटर्न मिल सकता है। बाजार के जानकारों के मुताबिक अगर अमेरिका फिर से ब्याज दर बढ़ाता है तो निश्चित रूप से कुछ न कुछ विदेशी निवेशक भारत से निकलेंगे और बाजार प्रभावित हो सकता है। लेकिन यह स्थिति अगले साल तक बन सकती है। वैसे भी हर महीने एसआईपी से बाजार में होने वाले बड़े निवेश से अब विदेशी निवेशकों के निकलने पर भी बाजार में बहुत गिरावट नहीं होगी।