Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मैन्यूफैक्चरिंग में प्रोत्साहन के लिए सरकार 24 प्रमुख सेक्टरों पर कर रही फोकस: पीयूष गोयल

गोयल ने बताया कि मैन्यूफैक्चरिंग के प्रोत्साहन के लिए प्लग एंड प्ले के साथ लैंड बैंक की सुविधा उत्पादकों को मुहैया कराई जाएगी। प्लग एंड प्ले सुविधा के तहत उद्यमियों को उत्पादन से जुड़ी सभी बुनियादी सुविधाएं तैयार मिलती हैं। उन्हें वहां पहुंचना और उत्पादन शुरू कर देना होता है।

By Pawan JayaswalEdited By: Updated: Wed, 10 Feb 2021 07:04 AM (IST)
Hero Image
मैन्यूफैक्चरिंग के लिए प्रतीकात्मक तस्वीर PC: Pexels

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि मैन्यूफैक्चरिंग के प्रोत्साहन के लिए सरकार 24 प्रमुख सेक्टरों पर फोकस कर रही है। इनमें घरेलू स्तर पर मैन्यूफैक्चरिंग के साथ निर्यात बाजार में मुकाबला करने की क्षमता है। इनमें से 13 सेक्टर के लिए उत्पादन आधारित प्रोत्साहन (पीएलआइ) की घोषणा की जा चुकी है और बाकी सेक्टर को भी विभिन्न माध्यमों से प्रोत्साहित किया जा रहा है। गोयल का अनुमान है कि इन 24 सेक्टरों से सालाना 20 लाख करोड़ रुपये मूल्य के उत्पादों का उत्पादन होगा। इससे युवाओं को रोजगार मिलने के साथ उनमें उद्यमशीलता की भी भावना आएगी।

गोयल ने बताया कि मैन्यूफैक्चरिंग के प्रोत्साहन के लिए 'प्लग एंड प्ले' के साथ लैंड बैंक की सुविधा उत्पादकों को मुहैया कराई जाएगी। प्लग एंड प्ले सुविधा के तहत उद्यमियों को उत्पादन से जुड़ी सभी बुनियादी सुविधाएं तैयार मिलती हैं। उन्हें वहां पहुंचना और उत्पादन शुरू कर देना होता है।

ई-कॉमर्स कंपनी पर लगेगी लगाम

गोयल ने कहा कि कुछ ई-कॉमर्स कंपनियों द्वारा नियमों के पालन नहीं करने की शिकायतें मिली हैं और उनकी जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि इस संबंध में ई-कॉमर्स कंपनियों से स्पष्टीकरण मांगा गया है और यह भी देखा जा रहा है कि ई-कॉमर्स कंपनियों के प्लेटफार्म पर खरीद-फरोख्त की नियमों का पालन हो रहा है या नहीं। ई-कॉमर्स कंपनियों के प्लेटफार्म को सिर्फ सेवा मुहैया कराने के लिए कहा गया है।

कई देशों को सस्ते दाम पर वैक्सीन देने की तैयारी में भारत

गोयल ने बताया कि भारत कई देशों को सस्ते दाम पर वैक्सीन देने की तैयारी में हैं। उन्होंने कहा कि दुनियाभर में टीकाकरण की शुरुआत से औद्योगिक रुख सकारात्मक होता जा रहा है। उन्होंने बताया कि पिछले दो महीनों से वस्तुओं के निर्यात में बढ़ोतरी हुई है।

अमेरिका के साथ वार्ता जल्द होगी शुरू

वाणिज्य व उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने अमेरिका के साथ फिर से मिनी ट्रेड डील पर वार्ता जल्द शुरू होने की संभावना जताई है। मंगलवार को उन्होंने बताया कि वार्ता शुरू करने के लिए भारत को अमेरिका के व्यापार मंत्रालय की सहमति का इंतजार है। दोनों देशों के बीच एक-दूसरे के बाजार में पहुंच, शुल्क एवं व्यापारिक रिश्तों पर बातचीत होगी।

अमेरिका में नई सरकार के गठन से पहले भारत और अमेरिका के बीच ट्रेड डील को लेकर कई बैठकें हो चुकी हैं। गोयल ने बताया कि मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) पर भारत की ब्रिटेन के साथ लगातार सकारात्मक बातचीत चल रही है। जल्द ही यूरोपीय संघ के साथ भी एफटीए पर बातचीत शुरू होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि भारत अपने पुराने एफटीए की भी समीक्षा कर रहा है और दक्षिण कोरिया के मामले में यह प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। जापान के साथ एफटीए की समीक्षा जारी है।