Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Online Fake Review डालना अब पड़ेगा ई-कॉमर्स कंपनियों को भारी, सरकार ने लागू की फेक रिव्यू के लिए नई गाइडलांइस

Online Fake Review सरकार ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर होने वाले फेक रिव्यू को लेकर काफी सख्त नजर आ रही है। फेक रिव्यू को रोकने के लिए नई गाइडलांइस को आज से लागू कर दिया है। इसे एक बड़े बदलाव के रूप में देखा जा रहा है।

By Abhinav ShalyaEdited By: Updated: Fri, 25 Nov 2022 06:11 PM (IST)
Hero Image
Online Fake Review guildlines implement by Government

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय मानक ब्यूरो (Bureau of Indian Standards-BIS) की ओर से जारी ऑनलाइन रिव्यू की गाइडलाइंस आज से प्रभावी हो गई हैं। नई गाइडलाइंस के मुताबिक, ऑनलाइन ई-कॉमर्स कंपनियों को इस बात को पुख्ता करना होगा कि उनकी वेबसाइट ओर मौजूद किसी भी प्रोडक्ट का ऑनलाइन रिव्यू असली है और रेटिंग भी ठीक है।

सरकार की इस कोशिश को ऑनलाइन फर्जी रिव्यू रोकने के तौर पर देखा जा रहा है। जब से ऑनलाइन शॉपिंग करने चलन बढ़ा है, तब से बड़ी संख्या में उपभोक्ता के वस्तु खरीदने के मत को प्रभावित करने के लिए ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियों की ओर से फर्जी रिव्यू का सिस्टम चलाया जा रहा है।

इन कंपनियों को होगा फायदा

सरकार की ओर से इन गाइडलाइंस से अच्छी सेवा और उत्पाद बेचने वाली कंपनियों को लाभ होगा। वहीं, उपभक्ताओं को ठगने वालों को नियंत्रण करने में मदद मिलेगी। बता दें, सरकार ने ये गाइडलाइंस सभी पक्षकारों से बातचीत करने के बाद बनाई है।

फिलहाल अनिवार्य नहीं

सरकार की ओर से बताया गया कि ऑनलाइन कंपनियों को फिलहाल छूट दी हैं कि वे अपनी वेबसाइट पर लिस्ट प्रोडक्ट के रिव्यू का आकलन कर फेक रिव्यू को अपनी वेबसाइट से हटाएं। अगर कंपनियों की ओर से ऐसा नहीं किया जाता है, तो सरकार इन नई गाइडलाइंस को अनिवार्य कर सकती हैं।

इन क्षेत्रों होगा असर

ऑनलाइन रिव्यू किसी भी ग्राहक के द्वारा की जाने वाली खरीदारी में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ऑनलाइन रिव्यू तीन प्रमुख क्षेत्र हैं, जहां समीक्षाएं टेक्स्ट, वीडियो या ऑडियो रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं- यात्रा, भोजनालय और उपभोक्ता वस्तुएं। ऐसे में इन पर बड़ा प्रभाव सकता है।

ये भी पढ़ें-

Gold Price Today: सोना खरीदने वालों के लिए खुशखबरी, मजबूती के बाद धड़ाम हुआ रेट, यहां है सबसे कम दाम

UTI AMC में हिस्सेदारी बेचने की खबर के बाद चढ़ा PNB का शेयर, निवेशकों को हुआ इतना मुनाफा