Move to Jagran APP

छोटी बचत योजनाओं पर बड़ा अपडेट, जानिए ब्याज दरों पर सरकार ने क्या लिया फैसला

सरकार स्मॉल सेविंग स्कीम की ब्याज दरों की तिमाही आधार पर समीक्षा करती है। घरेलू बचत पिछले कुछ साल से सुस्त पड़ी है। ऐसे में उम्मीद की जा रही थी कि सरकार छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दर में इजाफा करके लोगों को ज्यादा बचत करने के लिए प्रोत्साहित कर सकती है। लेकिन सरकार ने ब्याज दरों में बदलाव न करने का फैसला किया है।

By Suneel Kumar Edited By: Suneel Kumar Published: Fri, 28 Jun 2024 06:36 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jun 2024 06:36 PM (IST)
सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज दर 8.2 फीसदी है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। स्मॉल सेविंग स्कीम्स या पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में निवेश करने वालों को उम्मीद थी कि सरकार उन्हें बजट से पहले ब्याज दरों बढ़ाकर खुशखबरी दे सकती है। लेकिन, उनकी उम्मीदों पर पानी फिर गया है। सरकार ने जुलाई से सितंबर तिमाही के लिए किसान विकास पत्र और सुकन्या समृद्धि समेत सभी छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर को जस का तस रखने का फैसला किया है।

सरकार स्मॉल सेविंग स्कीम की ब्याज दरों की तिमाही आधार पर समीक्षा करती है। घरेलू बचत पिछले कुछ साल से सुस्त पड़ी है। ऐसे में उम्मीद की जा रही थी कि सरकार छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दर में इजाफा करके लोगों को ज्यादा बचत करने के लिए प्रोत्साहित कर सकती है। लेकिन, सरकार ने ब्याज दरों में बदलाव न करने का फैसला किया है। यह फैसला जुलाई से सितंबर 2024 के लिए लागू रहेगा।

अप्रैल-जून तिमाही में भी नहीं हुआ बदलाव

केंद्र सरकार ने अप्रैल-जून तिमाही के दौरान भी छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया था। दरअसल, कई अन्य देशों ने भी छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर कम ही रखी है। ऐसे में भारत ने भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जोखिम उठाने से बचने के लिए ब्याज दर को जस का तस ही रखने का फैसला किया।

हालांकि, एक्सपर्ट उम्मीद कर रहे थे कि सरकार सेविंग्स को प्रमोट करने लिए लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट पर दरों को समायोजित कर सकती है। इससे उस पर ज्यादा बोझ भी नहीं पड़ेगा और लोग अधिक बचत करने के लिए प्रोत्साहित भी होंगे। लेकिन, सरकार ने आरबीआई की मौद्रिक और बैंकों के गिरते डिपॉजिट रेट्स के मद्देनजर ब्याज दरों का न बढ़ाने का फैसला किया।

अभी क्या हैं ब्याज दरें

PPF - पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) पर मौजूदा ब्याज दर 7.1 फीसदी है।

SCSS - सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम (SCSS) पर 8.2 फीसदी की ब्याज दर है।

सुकन्या योजना - सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज दर 8.2 फीसदी है।

NSC - नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट 7.7 फीसदी की ब्याज देता है।

पोस्ट ऑफिस-मंथली इनकम स्कीम - इस पर ब्याज 7.4 फीसदी मिलता है।

किसान विकास पत्र - इसमें सरकार फिलहाल 7.5 फीसदी ब्याज देती है।

यह भी पढ़ें : भीषण गर्मी से जनता बेहाल, पर कंपनियों की चांदी; बीयर और एसी की बिक्री में तगड़ा उछाल

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.