Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM KISAN Yojana के अलावा इन स्कीम से भी किसान बदल सकते हैं अपनी जिंदगी, जानें पूरी डिटेल्स

Government Scheme for Farmer देश में फिलहाल किसान आंदोलन चल रहा है। किसान संगठन राजधानी दिल्ली की ओर कूच कर रहे हैं। वैसे तो सरकार द्वारा किसानों के लिए कई तरह की स्कीम चलाई जा रही है। यह सभी योजना किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए शुरू की गई है। चलिए इस आर्टिकल में जानते है कि सरकार किसानों के लिए कौन-सी स्कीम चला रही है।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Wed, 21 Feb 2024 03:48 PM (IST)
Hero Image
PM KISAN Yojana के अलावा इन स्कीम से भी किसान बदल सकते हैं अपनी जिंदगी

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। इन दिनों देश में किसान आंदोलन चल रहा है। किसान संगठन राजधानी दिल्ली की तरफ कूच कर रहे हैं। ऐसे में सिंधू बॉर्डर, शंभू बॉर्डर, गाजीपुर बॉर्डर सहित दिल्ली की तमाम बॉर्डर को सील किया गया है जिस वजह से वहां लंबा जाम लगा हुआ है। बता दें कि किसान फसलों के समर्थन मूल्य की गारंटी को लेकर आंदोलन किया है।

बता दें कि मोदी सरकार किसानों की हित के लिए कई तरह की स्कीम चला रहे हैं। इन स्कीम का उद्देश्य किसानों को आर्थिक लाभ देना है। चलिए, जानते हैं कि सरकार द्वारा किसानों के लिए कौन-से स्कीम चलाई जा रही है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना

पीएम किसान सम्मान योजना (PM KISAN Yojana) में सरकार सालाना 6,000 रुपये की राशि देती है। यह राशि किस्तों में मिलती है। इसका लाभ पाने के लिए किसानों को कहीं जाने की जरूरत नहीं है क्योंकि किस्त की राशि बैंक अकाउंट में डायरेक्ट जमा हो जाती है। देश में लगभग 11 करोड़ किसानों को इस योजना का लाभ मिल रहा है।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना (PM KMY) का उद्देश्य किसानों को बुढ़ापे में आर्थिक सुरक्षा देना है। यह एक तरह की पेंशन स्कीम (Pension Scheme) है। इसमें 18 से 40 वर्ष तक की आयु वाले किसान आवेदन दे सकते हैं। पेंशन का लाभ पाने के लिए उन्हें 55 से 200 रुपये तक का प्रीमियम का भुगतान करना होता है।

जब किसान 60 साल की आयु के हो जाते हैं तब किसान को 3000 रुपये बतौर पेंशन मिलता है। यह योजना भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के तहत सुरक्षा मिलती है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) में फसल का इंश्योरेंस किया जाता है। जब प्राकृतिक आपदा की वजह से फसल खराब हो जाती है तब इस स्कीम के तहत किसान इंश्योरेंस क्लेम कर सकते हैं। इस योजना में बोआई से लेकर कटाई तक के रिस्क को कवर किया जाता है। इसके अलावा रबी और खरीफ सीजन के फसलों का भी बीमा किया जाता है।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना

किसानों को सस्ती दर लोन उपलब्ध करवाने के लिए सरकार ने संशोधित ब्याज सहायता योजना शुरू किया है। इसे क्रेडिट कार्ड योजना (Kisan Credit Yojana) भी कहा जाता है। इसमें किसान कम ब्याज पर लोन ले सकते हैं। अगर किसान लोन की राशि समय से पहले चुका देते हैं तो उसे सब्सिडी का लाभ भी मिलता है।

कृषि अवसंरचना कोष योजना

सरकार ने कृषि सेक्टर में विकास में तेजी लाने के लिए कृषि अवसंरचना कोष योजना शुरू की। इसमें फसल को सुरक्षित भंडारण की व्यवस्था के लिए फंड दिया जाता है। इस स्कीम के तहत किसान 2 करोड़ रुपये तक का लोन ले सकते हैं। इसमें ब्याज की छूट भी दी जाती है।