Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पीएसबी के विनिवेश की दिशा में आगे बढ़े सरकार- एसबीआई

एसबीआई की रिपोर्ट में आइडीबीआई बैंक के निजीकरण के संबंध में कहा गया है कि सरकार और एलआईसी इसकी लगभग 61 प्रतिशत हिस्सेदारी बेच रहे हैं। इसके लिए अक्टूबर 2022 में बोलियां आमंत्रित की गई थीं। जनवरी 2023 में आइडीबीआई बैंक की हिस्सेदारी खरीदने के लिए कई रुचि पत्र प्राप्त हुए। हमें उम्मीद है कि सरकार बजट में इसे स्पष्ट करेगी।

By Agency Edited By: Yogesh Singh Updated: Mon, 08 Jul 2024 09:52 PM (IST)
Hero Image
वर्तमान में आइडीबीआई बैंक की सरकार के पास 45 प्रतिशत से अधिक और एलआईसी के पास 49.24 प्रतिशत शेयर हैं।

पीटीआई, नई दिल्ली। एसबीआई ने सोमवार को एक रिसर्च रिपोर्ट में कहा कि इस समय सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक (पीएसबी) काफी अच्छी स्थिति में हैं और सरकार को इनके विनिवेश की दिशा में आगे बढ़ना चाहिए। रिपोर्ट में मौजूदा पीएसबी के एकीकरण की भी वकालत की गई है।

रिपोर्ट में आइडीबीआई बैंक के निजीकरण के संबंध में कहा गया है कि सरकार और एलआईसी इसकी लगभग 61 प्रतिशत हिस्सेदारी बेच रहे हैं। इसके लिए अक्टूबर 2022 में बोलियां आमंत्रित की गई थीं। जनवरी 2023 में आइडीबीआइ बैंक की हिस्सेदारी खरीदने के लिए कई रुचि पत्र प्राप्त हुए।

हमें उम्मीद है कि सरकार बजट में इसे स्पष्ट करेगी। वर्तमान में आइडीबीआई बैंक की सरकार के पास 45 प्रतिशत से अधिक और एलआइसी के पास 49.24 प्रतिशत शेयर हैं। रिपोर्ट में जमा ब्याज पर कर में बदलाव की सिफारिश भी की गई है। रिपोर्ट में दिवालिया कानूनों में सुधार लाने की भी बात कही गई है।

ये भी पढ़ें- क्या गलत हैं भारत में ज्यादा बेरोजगारी दर के दावे? RBI ने बताया नौकरियों का सही आंकड़ा