Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IT Hardware Production: आइटी हार्डवेयर उत्पादन पर प्रोत्साहन देगी सरकार, जल्द शुरू होगी पीएलआइ स्कीम

केंद्र सरकार जल्द ही सूचना प्रौद्योगिकी सर्वर और आइटी हार्डवेयर उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन (पीएलआइ) योजना शुरू करेगी। इसके अलावा उन मैन्यूफैक्चरर्स को भी अतिरिक्त प्रोत्साहन दिया जाएगा जो अपने उत्पादों में देश में ही तैयार की गई बौद्धिक संपदा का इस्तेमाल करेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Tue, 10 Jan 2023 07:58 PM (IST)
Hero Image
आइटी हार्डवेयर उत्पादन पर प्रोत्साहन देगी सरकार, जल्द शुरू होगी पीएलआइ स्कीम।

हैदराबाद, पीटीआई। केंद्र सरकार जल्द ही सूचना प्रौद्योगिकी सर्वर और आइटी हार्डवेयर उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन (पीएलआइ) योजना शुरू करेगी। इसके अलावा उन मैन्यूफैक्चरर्स को भी अतिरिक्त प्रोत्साहन दिया जाएगा जो अपने उत्पादों में देश में ही तैयार की गई बौद्धिक संपदा का इस्तेमाल करेंगे। वीएलएसआइ डिजाइन कांफ्रेंस 2023 को वर्चुअल तौर पर संबोधित करते हुए दूरसंचार राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि सरकार ने फ्यूचर डिजाइन प्रोग्राम का एलान किया है।

20 करोड़ डॉलर का निवेश 

राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि इसके तहत 20 करोड़ डालर का निवेश ऐसे स्टार्टअप में किया जाएगा, जो भारत में अगली पीढ़ी के एप्लीकेशन के लिए बौद्धिक संपदा (आइपी), उपकरण या डिवाइस को डिजाइन करेंगे। चंद्रशेखर ने कहा कि 2024 तक देश में ही सेमीकंडक्टर मैन्यूफैक्चरिंग शुरू हो जाएगी। इसके अलावा केंद्र सरकार अगली पीढ़ी के माइक्रोप्रोसेसरों के लिए डिजाइन इंडिया आरआइएससी-वी (डीआईआर-वी) कार्यक्रम पर भी अपना फोकस कर रही है, जिससे कि डिजाइन और सिलिकान का वाणिज्यिक तौर पर उत्पादन शुरू किया जा सके।

सेमीकंडक्टर चिप विनिर्माण में भारत का योगदान

चंद्रशेखर ने कहा, 'हमारा मत है कि वर्ष 2024 तक भारत सेमीकंडक्टर चिप के विनिर्माण में कदम रख चुका होगा, जिससे अधिक नवाचारी पारिस्थितिकी एवं घरेलू डिजाइन को प्रोत्साहन मिलेगा। हम स्टार्टअप को वैश्विक दिग्गज कंपनियों के साथ मिलकर आईपी और उपकरणों के विकास के लिए बढ़ावा दे रहे हैं।'

पीएलआइ योजना जल्द होगी शुरू

उन्होंने कहा कि इन उपकरणों और नवोन्मेषी पारिस्थितिकी को बाजार से पूरी तरह समर्थन सुनिश्चित करने के लिए सरकार जल्द ही आईटी सर्वर और आईटी हार्डवेयर के लिए एक पीएलआइ योजना लेकर आएगी। यह मोबाइल फोन क्षेत्र की पीएलआई योजना की ही तर्ज पर होगी। चंद्रशेखर ने कहा, 'आईटी क्षेत्र की पीएलआई योजना में हम उन विनिर्माताओं एवं मौलिक उपकरण विनिर्माताओं को अतिरिक्त प्रोत्साहन देंगे जो भारतीय के डिजाइन किए गए आईपी समाधानों को अपनी प्रणालियों एवं उपकरणों में लागू करेंगे।'

ये भी पढ़ें: नई सौ बीमारियों में 70 फीसद जानवरों से आ रही, पेट्स से भी हो रही जूनोटिक बीमारियां

ये भी पढ़ें: Fact Check : राहुल गांधी की तस्‍वीर के साथ छेड़छाड़ करके जोड़ा गया चिकन और शराब