Move to Jagran APP

कम बिजली खपत वाले उत्पाद सीधे जनता को बेचेगी सरकार, पूरे देश में दुकानों का नेटवर्क बनाने की योजना

ये दुकानें फ्रेंचाइजी मॉडल के तहत खोली जाएंगी। इन दुकानों से उपभोक्ता एलईडी लाइट एयर कंडीशनर (एसी) और पंखे जैसे उत्पाद खरीद सकेंगे। अभी ईईएसएल बिजली वितरण कंपनियों के साथ गठजोड़ के जरिये उपभोक्ताओं को उत्पादों का वितरण करती है। इसके अलावा खरीदार इसके वेब पोर्टल से ऑनलाइन भी खरीदारी कर सकते हैं। सबसे पहले ये दुकानें तीन राज्यों में खोली जाएंगी।

By Agency Edited By: Suneel Kumar Updated: Sun, 21 Jul 2024 07:01 PM (IST)
Hero Image
सबसे पहले दुकानें फ्रेंचाइजी मॉडल के तहत झारखंड, महाराष्ट्र और तेलंगाना में खोली जाएंगी।

पीटीआई, नई दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र की एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) ऊर्जा दक्षता यानी कम बिजली खपत वाले उत्पादों की सीधे उपभोक्ताओं को बिक्री के लिए खुदरा दुकानें खोलेगी। इसके लिए ऊर्जा दक्ष दुकान नाम से फ्रेंचाइजी शुरू की जाएगी।

एलईडी लाइट, एसी और पंखे की बिक्री

एक अधिकारी ने बताया कि इन दुकानों से उपभोक्ता एलईडी लाइट, एयर कंडीशनर (एसी) और पंखे जैसे उत्पाद खरीद सकेंगे। अभी ईईएसएल बिजली वितरण कंपनियों के साथ गठजोड़ के जरिये उपभोक्ताओं को उत्पादों का वितरण करती है। इसके अलावा खरीदार इसके वेब पोर्टल से ऑनलाइन भी खरीदारी कर सकते हैं।

अधिकारी ने बताया कि सबसे पहले यह दुकानें फ्रेंचाइजी मॉडल के तहत झारखंड, महाराष्ट्र और तेलंगाना में खोली जाएंगी। दुकानों के लिए ईईएसएल की वेबसाइट के जरिये अगस्त से आवेदन मंगाए जाएंगे। अधिकारी ने बताया कि यह मॉडल न केवल स्थिरता और पर्यावरणीय लक्ष्यों का समर्थन करता है बल्कि हरित क्षेत्र में कारोबार के अवसर पैदा करके आर्थिक वृद्धि को भी बढ़ावा देता है।

इससे रोजगार के अवसर भी पैदा होने की उम्मीद है। साथ ही, इससे उपभोक्ताओं को भी सहूलियत होगी। उन्हें कम बिजली खपत वाले उपकरण आसानी से मिल जाएंगे।

पूरे देश में बनेगा रिटेल नेटवर्क

ईईएसएल के फ्रेंचाइजी मॉडल का मकसद पूरे भारत में विशेष खुदरा दुकानों का व्यापक नेटवर्क बनाना है। फ्रेंचाइजी दुकान कोई शख्स या संस्था खोल सकती है। चाहे वह स्वामित्व में हो या भागीदारी फर्म/प्राइवेट लिमिटेड कंपनी, लिमिटेड कंपनी, एनजीओ, स्वयं सहायता समूह और कोई अन्य वैध इकाई हो।

फ्रेंचाइजी दुकानें सभी लेनदेन के लिए ईईएसएल के ऑनलाइन सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करेंगी। इससे स्टॉक का प्रबंधन और बिलिंग कुशल तरीके से सुनिश्चित हो सकेगी।

वर्ष 2009 में स्थापित ईईएसएल बिजली मंत्रालय द्वारा प्रवर्तित कंपनी है। यह सार्वजनिक क्षेत्र की चार कंपनियों- एनटीपीसी लिमिटेड, पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन, आरईसी लिमिटेड और पावरग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया का संयुक्त उद्यम है।

यह भी पढ़ें : IRDAI ने हेल्थ इंश्योरेंस सेक्टर में पेश किए कई बड़े बदलाव; बिल मिलने के तीन घंटे में होगा अब सेटलमेंट