Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Electric Detonator के विनिर्माण और आयात पर सरकार ने लगाया प्रतिबंध, 2025 के अंत तक उत्पादन बंद करने का प्लान

सुरक्षा और सार्वजनिक सुरक्षा कारणों से केंद्र सरकार ने अप्रैल 2025 से इलेक्ट्रिक डेटोनेटर के उत्पादन भंडारण और आयात पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। एक बयान में उद्योग और घरेलू व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) ने कहा कि इलेक्ट्रिक डेटोनेटर खतरनाक है इसलिए इसका उत्पादन साल 2025 के अंत तक समाप्त कर दिया जाएगा। पढ़िए क्या है पूरी खबर।

By AgencyEdited By: Gaurav KumarUpdated: Tue, 03 Oct 2023 05:20 PM (IST)
Hero Image
इलेक्ट्रिक डेटोनेटर एक प्रकार का फ़्यूज़ है जिसका उपयोग विस्फोटक को विद्युत रूप से जलाने के लिए किया जाता है।

पीटीआई, नई दिल्ली: सुरक्षा कारणों और पब्लिक सेफटी के कारण केंद्र सरकार ने अप्रैल 2025 से इलेक्ट्रिक डेटोनेटर के विनिर्माण, कब्जे और आयात पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है।

खतरनाक है इलेक्ट्रिक डेटोनेटर

एक नोटिफिकेशन में, उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) ने कहा है कि केंद्र सरकार की राय है कि इलेक्ट्रिक डेटोनेटर "खतरनाक" है इस लिए सुरक्षा चिंताओं और सार्वजनिक सुरक्षा के लिए इलेक्ट्रिक डेटोनेटर के निर्माण, कब्जे और आयात पर रोक लगाना ही उपाय है।

2025 के अंत तक उत्पादन बंद करने का प्लान

डीपीआईआईटी ने कहा कि सरकार ने विस्फोटक उद्योग के हितधारकों के साथ परामर्श के बाद, सार्वजनिक हित में निर्णय लिया है कि इसका उत्पादन 2024-2025 के अंत तक पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा।

सरकार द्वारा जारी नेटिफिकेशन में कहा गया है कि

केंद्र सरकार द्वारा 1 अप्रैल, 2025 से पूरे देश में इलेक्ट्रिक डेटोनेटर के निर्माण, कब्जे और आयात पर प्रतिबंध लगाती है।

क्या होता है इलेक्ट्रिक डेटोनेटर?

इलेक्ट्रिक डेटोनेटर एक प्रकार का फ़्यूज़ है जिसका उपयोग विस्फोटक को विद्युत रूप से जलाने के लिए किया जाता है। इलेक्ट्रॉनिक डेटोनेटर को खनन, उत्खनन और निर्माण उद्योगों में विभिन्न प्रकार के ब्लास्टिंग अनुप्रयोगों में सटीक और लगातार ब्लास्टिंग परिणाम उत्पन्न करने के लिए आवश्यक सटीक नियंत्रण प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है।