Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kisan Rin Portal: सरकार ने लॉन्च किया "किसान ऋण पोर्टल", किसानों को मिलेंगी ये सुविधाएं, जानिए डिटेल

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने आज किसान ऋण पोर्टल लॉन्च किया। किसान ऋण पोर्टल किसानों को डेटा ऋण वितरण की जानकारी ब्याज सब्सिडी और योजना के बारे में अन्य जानकारी देगा। इस पोर्टल के लॉन्च होने के बाद किसानों लोन लेना में ज्यादा कठिनाईयों का सामना नहीं करना पड़ेगा। पढ़िए क्या है पूरी खबर।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Tue, 19 Sep 2023 08:03 PM (IST)
Hero Image
वित्त मंत्री निर्माला सीतारमण और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने आज “किसान ऋण पोर्टल” को लॉन्च किया।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: देश के किसानों को आज केंद्र की मोदी सरकार ने गणेश चतुर्थी के दिन बड़ा तोहफा दिया है। किसानों को सब्सिडी वाला लोन और फंड की समस्या को दूर करने के लिए आज वित्त मंत्री निर्माला सीतारमण और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने आज “किसान ऋण पोर्टल” को लॉन्च किया।

किसानों को लोन लेना होगा आसान

इस पोर्टल के बाद किसानों को लोन लेना और आसान हो जाएगा। कई सरकारी एजेंसियों के सहयोग से विकसित, किसान ऋण पोर्टल (Kisan Rin Portal) किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) के माध्यम से ऋण सेवाओं तक पहुंच प्रदान करता है।

ये भी पढ़ें:  R R Kabel का IPO कल बाजार में होगा लिस्ट, T+2 में सूचीबद्ध होने वाली बनेगी पहली कंपनी

किसानों को मिलेगें यह फायदे?

किसान ऋण पोर्टल, किसानों का डाटा, ऋण वितरण की जानकारी, ब्याज सब्सिडी और योजना के बारें में और अधिक जानकारी देगा।

वैसे किसान जिन्होंने किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लोन लिया है अब उन किसानों की जानकारी किसान ऋण पोर्टल पर आसानी से उपलब्ध होंगी जिससे किसानों को लोन सब्सिडी देने में सहूलियत होगी।

केसीसी घर-घर अभियान और WINDS की भी हुई शुरुआत

किसान ऋण पोर्टल के अलावा आज सरकार ने केसीसी घर-घर अभियान, और मौसम सूचना नेटवर्क डेटा सिस्टम (WINDS) की भी शुरुआत हुई है।

केसीसी घर-घर अभियान का मकसद किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) योजना का लाभ देश भर के प्रत्येक किसान तक पहुंचाना है। वर्तमान में लगभग 1.5 करोड़ लाभार्थियों ऐसे हैं जो केसीसी योजना से नहीं जुड़े हैं।

केसीसी घर-घर अभियान 1 अक्टूबर 2023 से 31 दिसंबर 2023 तक चलेगा। इस काम में बैंक, पंचायत व जिला प्रशासन मिलकर काम करेंगे ताकि पीएम किसान से जुड़े सभी किसानों को अगले तीन महीने में किसान क्रेडिट कार्ड मिल सके। बैंकों के पास पीएम किसान से जुड़े किसानों का डाटा है। उस आधार पर बैंक उनसे संपर्क करेंगे।

ये भी पढ़ें: EPFO E- nomination: ईपीएफ अकाउंट है तो आज ही करें ये जरूरी काम, होगा यह फायदा, जानिए क्या है पूरा प्रोसेस

पीएम किसान से जुड़े जिन किसानों के पास क्रेडिट कार्ड नहीं है, उनके संपर्क किया जाएगा। अगर वह किसान केसीसी लेने से इनकार करता है तो बैंक उनसे इसकी वजह पूछेगा। फिर किसान की समस्या का निवारण किया जाएगा।

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि WINDS का उद्देश्य वास्तविक समय पर मौसम की जानकारी सुनिश्चित करना है ताकि किसान सही समय पर अपनी फसलों के लिए सही सावधानी बरत सकें।