Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सरकार जल्द शुरू करेगी लड़कियों को गैर-पारंपरिक नौकरियों के लिए प्रशिक्षित करने की योजना, पायलट प्रोजेक्ट तैयार

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के सचिव अनिल मलिक ने कहा कि पायलट प्रोजेक्ट अगले 2-3 हफ्तों में लॉन्च किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पायलट फेस में 27 जिलों में शुरू की जा रही। इस योजना का विस्तार अंततः देश भर के 218 जिलों में किया जाएगा। मलिक ने कहा कि हमने कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

By Agency Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Wed, 28 Aug 2024 06:00 PM (IST)
Hero Image
गैर-पारंपरिक नौकरियों के लिए प्रशिक्षित करने की योजना शुरू होगी।

पीटीआई, नई दिल्ली। सरकार जल्द ही 14-18 साल की लड़कियों को गैर-पारंपरिक(Non Traditional) नौकरी भूमिकाओं में प्रशिक्षित करने के लिए एक योजना शुरू करेगी। इसका उद्देश्य श्रम बल में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाना है।

27 जिलों में शुरू होगा पायलट प्रोजेक्ट

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के सचिव अनिल मलिक ने कहा कि पायलट प्रोजेक्ट अगले 2-3 हफ्तों में लॉन्च किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पायलट फेस में 27 जिलों में शुरू की जा रही। इस योजना का विस्तार अंततः देश भर के 218 जिलों में किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- 10 राज्यों में बनेंगी 12 Industrial Smart City , कैबिनेट ने लगाई मुहर

गैर-पारंपरिक करियर को आम तौर पर एक निश्चित भूमिका के रूप में परिभाषित किया जाता है, जिसमें किसी विशिष्ट लिंग, पुरुष या महिला का 25 प्रतिशत से कम हिस्सा होता है।

क्या है प्लान?

किशोरावस्था की लड़कियों और महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए विशेष परियोजना की शुरूआत के हिस्से के रूप में 14-18 साल की लड़कियों को उनकी शिक्षा जारी रखने के दौरान उनके स्कूलों और घरों के पास प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

सचिव ने बताया कि पायलट प्रोजेक्ट 2-3 सप्ताह में शुरू किया जाएगा, जिसके तहत डिजिटल कौशल, डिजिटल मार्केटिंग और सामान्य व्यक्तित्व अभिविन्यास के साथ-साथ गैर-पारंपरिक नौकरी भूमिकाओं में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम से अंततः श्रम बल में महिलाओं की भागीदारी बढ़ेगी।

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय का मिलेगा सहयोग 

मलिक ने कहा कि हमने कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसके तहत वर्तमान में देश भर के 27 जिलों और बाद में 218 जिलों की 14-18 वर्ष की आयु वर्ग की किशोरियों को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना प्रशिक्षण भागीदारों और जन शिक्षण संस्थानों और सरकारी संस्थानों की एजेंसी के माध्यम से गैर-पारंपरिक भूमिकाओं में प्रशिक्षित किया जाएगा।

वे दोनों मंत्रालयों के अधिकारियों को योजना के बारे में जागरूक करने के लिए आयोजित कार्यशाला के दौरान संवाददाताओं से बात कर रहे थे। सचिव ने कहा कि इस कार्यक्रम से अंततः श्रम बल में महिलाओं की भागीदारी बढ़ेगी और इसे "बहुत जल्द सरकार के उच्चतम स्तर पर" लॉन्च किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- मोदी कैबिनेट ने दो नई रेल लाइनों के निर्माण को दी मंजूरी, बनेंगे 14 नए स्टेशन