Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

GPay ने अपनाया UPI Circle फीचर, अब एक अकाउंट से पांच यूजर कर पाएंगे पेमेंट

Google Pay UPI Circle Feature यूपीआई पेमेंट को आसान बनाने और डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए यूपीआई सर्कल फीचर (UPI Circle Feature) को लॉन्च किया गया है। यह फीचर अब Google Pay यानी GPay पर उपलब्ध है। हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि आप कैसे GPay पर इस फीचर को इनेबल कर सकते हैं। पढ़ें पूरी खबर...

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Thu, 05 Sep 2024 10:36 AM (IST)
Hero Image
GPay यूजर कर सकते हैं UPI Circle फीचर का इस्तेमाल

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। महाराष्ट्र में आयोजित Global Fintech Fest 2024 में यूपीआई सर्कल (UPI Circle) फीचर को लॉन्च किया गया था। इस फीचर के जरिये अब वह यूजर भी यूपीआई पेमेंट (UPI Payment) कर सकते हैं जिनका बैंक अकाउंट (Bank Account) यूपीआई (UPI) से लिंक नहीं है।

दरअसल, डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए यूपीआई के इस फीचर को शुरू किया गया है। इस फीचर में एक यूपीआई अकाउंट (UPI Account) से पांच लोग पेमेंट कर सकते हैं। अगर आप यूपीआई पेमेंट के लिए Google Pay ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो बता दें कि अब GPay पर भी यूपीआई सर्कल फीचर मौजूद है।

हाल ही में गूगल पे ने नए फीचर लॉन्च (Google Pay New Feature)किये हैं। इन नए फीचर के जरिये अब यूपीआई पेमेंट काफी आसान हो गया है।

GPay में कैसे इनेबल करें यूपीआई सर्किल (How to use GPay UPI Circle)

GPay में यूपीआई सर्कल को इनेबल करने के लिए प्राइमरी और सेकेंडरी यूजर के पास GPay ऐप होना चाहिए। इसके अलावा दोनों मेंबर के पास यूपीआई आईडी (UPI ID) होनी चाहिए। अगर सेकेंडरी यूजर के पास यूपीआई आईडी नहीं होती है तो आप उसे यूपीआई सर्कल से नहीं जोड़ पाएंगे। अगर सेकेंडरी यूजर के पास यूपीआई आईडी है तो आप आसानी से उसे यूपीआई सर्किल से जोड़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें: PM Kisan की 18वीं किस्त के लिए फटाफट करवा लें e-KYC, जानिए क्या है तरीका

यूपीआई सर्किल से कैसे होगी पेमेंट

यूपीआई सर्कल के जरिये प्राइमरी यूजर सेकेंडरी यूजर को एक फिक्सड अमाउंट की पेमेंट के लिए परमिशन दे सकता है।

उदाहरण के तौर पर अगर आपने यूपीआई सर्कल से अपने छोटे भाई-बहन को जोड़ा है तो आप उन्हें 15,000 रुपये तक का यूपीआई पेमेंट करने की इजाजत दे सकते हैं। ऐसे में जब भी आपका भाई या बहन 15,000 रुपये तक की पेमेंट करता है तो उसे आपसे परमिशन लेने की जरूरत नहीं है।

इसके अलावा आप चाहें तो हर पेमेंट को कंट्रोल कर सकते हैं। इसमें 5 रुपये की पेमेंट के लिए भी सेकेंडरी यूजर को आपसे परमिशन लेने की जरूरत होगी।

यह भी पढ़ें: Petrol-Diesel Price: Teacher's Day पर अपडेट हुए फ्यूल प्राइस, किस शहर में मिल रहा पेट्रोल-डीजल सबसे सस्ता