Move to Jagran APP

GST Council Meet: 9 सितंबर को बैठेगी जीएसटी काउंसिल, टैक्स स्लैब-ड्यूटी पर लिया जा सकता है फैसला

जीएसटी काउंसिल ने 54वीं बैठक की जानकारी दे दी है। काउंसिल ने अपने एक्स पोस्ट में बताया कि 9 सितंबर 2024 को नई दिल्ली में यह बैठक होगी। इस बैठक में केंद्र वित्त मंत्री के साथ राज्य वित्त मंत्री भी शामिल होंगे। उम्मीद की जा रही है कि इस बैठक में टैक्स स्लैब ड्यूटी में कटौती जैसे कई अहम फैसले लिए जा सकते हैं।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Updated: Tue, 13 Aug 2024 11:54 AM (IST)
Hero Image
9 सितंबर को है GST Council Meet

 पीटीआई, नई दिल्ली। जीएसटी काउंसिल (GST Council) की अगली बैठक को लेकर अपडेट आ गया है। यह बैठक 9 सितंबर 2024 (सोमवार) को होगी। जीएसटी काउंसिल ने इस बैठक की जानकारी सोशल मीडिया एक्स प्लेटफॉर्म पर दी है।

— GST Council (@GST_Council) August 13, 2024

जीएसटी काउंसिल के एक्स पोस्ट के अनुसार जीएसटी काउंसिल की 54वीं मीटिंग 9 सितंबर 2024 को नई दिल्ली में होगी।

इस बैठक में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ राज्यों के वित्त मंत्री भी शामिल होंगे। यह सभी लोग बैठक में जीएसटी को लेकर कई महत्वपूर्ण फैसला लेंगे। आपको बता दें कि 1 जुलाई, 2017 को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के संबंध में फैसला लेने के जीएसटी काउंसिल को लागू किया गया था।

टैक्स स्लैब को लेकर लिया जा सकता है फैसला

जीएसटी काउंसिल बैठक में दरों को तर्कसंगत बनाने, टैक्स स्लैब में कटौती और शुल्क में बदलाव को लेकर फैसले लेने की उम्मीद है।

बैठक में जीएसटी के तहत शुल्क व्युत्क्रमण को हटाने के अलावा दरों को तर्कसंगत बनाने, कर स्लैब को कम करने पर चर्चा शुरू होने की उम्मीद है। 23 जून 2023 को हुई पिछली बैठक में निर्मला सीतारमण ने कहा था कि जीएसटी परिषद की अगली बैठक में बिहार के उपमुख्यमंत्री सुमंत चौधरी के नेतृत्व में दरों को तर्कसंगत बनाने पर मंत्रियों का समूह (GoM) काम की स्थिति और इसमें शामिल पहलुओं पर एक प्रस्तुति देगा।

चाहे रिपोर्ट का मसौदा हो या नहीं, फिर भी जीओएम द्वारा प्रस्तुति दी जाएगी। इस प्रस्तुति के बाद परिषद अगली बैठक में दरों को तर्कसंगत बनाने पर चर्चा शुरू करेगी।

यह भी पढ़ें: हिंडनबर्ग विवाद के बीच अदाणी ग्रुप को MSCI से मिली गुड न्यूज, शेयरों पर भी दिखा असर