Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

GST Council की अगली बैठक 7 अक्टूबर को होगी, वित्त मंत्री समेत राज्यों के मंत्री होंगे शामिल

GST Council की 52वीं बैठक 7 अक्टूबर को विज्ञान भवन में होने जा रही है। ये जानकारी सोशल मीडिय प्लेटफॉर्म एक्स पर जीएसटी काउंसिल की ओर से दी गई। जीएसटी काउंसिल की बैठक काफी महत्वपूर्ण होती है। जीएसटी की दरों को लेकर सभी अहम फैसले इसी बैठक में लिए जाते हैं। इससे पहले जीएसटी काउंसिल की 51वीं बैठक 2 अगस्त को हुई थी।

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Tue, 26 Sep 2023 01:25 PM (IST)
Hero Image
GST Council की अगली बैठक 7 अक्टूबर को होगी, वित्त मंत्री समेत राज्यों के मंत्री होंगे शामिल

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में जीएसटी काउंसिल की बैठक 7 अक्टूबर को होने जा रही है। इसमें राज्यों के मंत्री भी शामिल होते हैं। जीएसटी काउंसिल की बैठक काफी महत्वपूर्ण मानी जाती है। जीएसटी की दरों को लेकर होने वाले सभी महत्वपूर्ण फैसले जीएसटी काउंसिल की बैठक में लिए जाते हैं।

जीएसटी काउंसिल की ओर से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा गया कि जीएसटी काउंसिल की 52वीं बैठक 7 अक्टूबर को विज्ञान भवन में होने जा रही है।

अगस्त में हुई आखिरी बार बैठक

इससे पहले 51वीं जीएसटी काउंसिल की बैठक 2 अगस्त, 2023 को हुई थी। इस बैठक में कैसिनो,हॉर्स रेसिंग और ऑनलाइन गेमिंग आदि को लेकर जीएसटी दरों को लेकर फैसला लिया गया था। बैठक में तीन मदों पर जीएसटी की दर 28 प्रतिशत निर्धारित की गई थी।

ये भी पढ़ें-  GST चोरी रोकने के लिए लकी ड्रा शुरू करेगी सरकार, बिल अपलोड करने पर मिलेगा 1 करोड़ तक का इनाम

पिछली जीएसटी काउंसिल में हुए ये फैसले

पिछली जीएसटी काउंसिल में कई अहम फैसले लिए गए थे। इस बैठक में पापड़ और कचरी जैसे सामानों पर जीएसटी की दर को 18 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया गया था। इसके साथ ही इसरो, न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड (NSIL) और एंट्रिक्स कॉरपोरेशन लिमिटेड और निजी कंपनियों द्वारा दी जाने वाली सैटेलाइट लॉन्च सर्विसेज पर कोई जीएसटी नहीं लगाने का फैसला लिया था।

ये भी पढ़ें-  GST Council 50th Meeting: वो 10 बड़े फैसले, जिनका आपकी जेब पर सीधा पड़ने वाला है असर; समझें नफा-नुकसान

साथ ही आरबीएल बैंक और आईसीबीसी बैंक को उन बैंकों की लिस्ट में शामिल किया गया है, जिन्हें सोना, चांदी और प्लैटिनम के आयात पर आईजीएसटी से छूट दी गई है।