Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Guaranteed Return Plan: कम पूंजी वालों के लिए जबरदस्त इन्वेस्टमेंट आईडिया, बिना रिस्क मिलेगा बेहतर रिटर्न

एफडी पब्लिक प्रॉविडेंट फंड और सरकारी बॉन्ड जैसे निवेश Guaranteed Returns Insurance की कैटेगरी में आते हैं। अगर आप छोटी पूंजी वाले हैं और थोड़ा-थोड़ा करके पैसा इकट्ठा करना चाहते हैं तो गारंटीड रिटर्न प्रोडक्ट आपके लिए बेहतर विकल्प हैं। इस तरह के निवेश में ज्यादा रिटर्न तो नहीं मिलेगा लेकिन आपका मूलधन हमेशा सुरक्षित रहेगा और उसके साथ साधारण ब्याज भी मिल जाएगा।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Sat, 17 Feb 2024 03:30 PM (IST)
Hero Image
Guaranteed Return Plan कम पूंजी वालों के लिए जबरदस्त इन्वेस्टमेंट आईडिया है।

बिजनेस डेस्क,नई दिल्ली। गारंटीशुदा रिटर्न बीमा स्कीम यानी Guaranteed Returns Insurance Plans में आपको कम ब्याज मिलता है, लेकिन इनमें किसी तरह का जोखिम नहीं होता। अगर आप निकट भविष्य में इस तरह का निवेश करने जा रहे हैं, तो हम अपने इस लेख में आपके लिए कुछ आवश्यक जानकारी लेकर आए हैं। आइए, गारंटीड रिटर्न प्रोडक्ट्स के नफा-नुकसान जान लेते हैं।

Guaranteed Returns Insurance क्या हैं?

एफडी, पब्लिक प्रॉविडेंट फंड और सरकारी बॉन्ड जैसे निवेश Guaranteed Returns Insurance की कैटेगरी में आते हैं। इस तरह के इन्वेस्टमेंट में कोई रिस्क नहीं होता है। आसान भाषा में समझें, तो पैसा इकट्ठा होने के साथ मामूली ब्याज भी अर्जित हो जाता है। नीचे दिए गए सभी निवेश, गारंटीड रिटर्न प्रोडक्ट कहे जाते हैं-

यह भी पढ़ें- Free में बनवाएं Aadhaar Card, नहीं लगेगा एक भी पैसा; जानिए क्या है तरीका

गारंटीड रिटर्न प्रोडक्ट किसके लिए सही?

अगर आप छोटी पूंजी वाले हैं और थोड़ा-थोड़ा करके पैसा इकट्ठा करना चाहते हैं, तो गारंटीड रिटर्न प्रोडक्ट आपके लिए बेहतर विकल्प हैं। इस तरह के निवेश में ज्यादा रिटर्न तो नहीं मिलेगा, लेकिन आपका मूलधन हमेशा सुरक्षित रहेगा और उसके साथ साधारण ब्याज भी मिल जाएगा।

अगर आप नौकरी से रिटायर हो चुके हैं और बिना किसी रिस्क के एक मुश्त पैसा इन्वेस्ट करना चाहते हैं, तो गारंटीड रिटर्न प्रोडक्ट आपके लिए बेहतर विकल्प हैं। ऊपर बताए गए किसी भी प्रोडक्ट को चुनकर आप स्थिर आय के साथ महंगाई से लड़ सकेंगे। 

कौन ना खरीदे गारंटीड रिटर्न प्रोडक्ट?

अगर आप पैसा इन्वेस्ट करके बेहतर रिटर्न पाना चाहते हैं, तो Guaranteed Returns Insurance आपके लिए नहीं है। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि कई गारंटीड रिटर्न प्रोडक्ट आपको महंगाई की दर से भी कम ब्याज देंगे।

दूसरी ओर, अच्छा पोर्टफोलियो बनाने और जोखिम लेकर बेहतर रिटर्न की चाह रखने वाले लोगों के लिए गारंटीड रिटर्न प्रोडक्ट अच्छा विकल्प नहीं है। 

यह भी पढ़ें- Income Tax 2024: नए ITR form में हुए ये बदलाव, ओल्ड हो या फिर न्यू टैक्स रिजीम इन चीजों का रखें ध्यान