Move to Jagran APP

Gold Silver Price: आपके पास है असली सोना? एक नंबर से चल जाएगा पता

गोल्ड खरीदना शुभ माना जाता है। जब भी बाजार में सोने की डिमांड बढ़ जाती है तो कई लोग इस मौके की तलाश में नकली सोना बेचते हैं। ऐसे में इस तरह के नकली सोने की धोखाधड़ी से बचें रहने के लिए आपको सोने की जांच करनी जरूरी है। आप गोल्ड ज्वैलरी पर छपे Hallmark Unique Identification No. के जरिये चेक कर सकते हैं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Fri, 25 Oct 2024 06:40 PM (IST)
Hero Image
एक नंबर से करें असली गोल्ड की जांच
बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। जैसे-जैसे दिवाली का त्योहार करीब आ रहा है, वैसे-वैसे सोने-चांदी की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है। आज वायदा कारोबार में सोना 78,200 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी की कीमत 96,758 रुपये प्रति किलोग्राम है। इस फेस्टिव सीजन गोल्ड और चांदी के दाम में शानदार तेजी आई।

भारत में सोना-चांदी खरीदना शुभ माना जाता है। लोग त्योहार या शादी के सीजन में सोना खरीदना पसंद करते हैं। वैसे भी गोल्ड और सिल्वर निवेश के लिए काफी अच्छा ऑप्शन है। ऐसे में जहां सोने की कीमतों में तेजी आती है तो दूसरी तरफ कई लोग असली सोने के नाम पर नकली सोना बेचते हैं। इस तरह की धोखाधड़ी से बचने के लिए आपको हमेशा सावधानी बरतने की आवश्यकता है। आपके पास असली सोना है या नहीं इसकी जांच आप बड़ी आसानी से एक नंबर के जरिये कर सकते हैं।

सोने की जांच कैसे करें

हम जब भी कोई सामान की खरीदारी करते हैं को हमें काफी सावधान रहने की जरूरत है। दरअसल, आज के समय में कई तरह के धोखाधड़ी हो रही है। ऐसे में अगर आप सोना खरीदते हैं तो आपको विश्वसनीय और रजिस्टर्ड ज्वैलर्स से ही खरीदना चाहिए। प्योर गोल्ड पर ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड BIS का हॉलमार्क लगा होता है। हॉलमार्क बताता है कि आप जो गोल्ड ज्वैलरी खरीद रहे हैं वह प्योर है।

यह भी पढ़ें : HPCL Q2 Result: 98 फीसदी गिरा तेल कंपनी का मुनाफा, तिमाही नतीजे जारी होने के बाद क्या है स्टॉक का हाल

अब लोगों के मन में सवाल आता है कि कई सुनार जवैलरी पर नकली हॉलमार्क भी छाप सकते हैं। अगर आपको कभी संदेह होता है कि ज्वैलरी पर छपा हॉलमार्क नकली या गलत है तो आप हॉलमार्क यूनीक आइडेंटिफिकेशन नंबर (HUID) के जरिये भी ज्वैलरी की शुद्धता की जांच कर सकते हैं। BIS के अनुसार ज्वैलरी पर हॉलमार्क के साथ एक यूनिक नंबर भी छपा होता है।

अगर आप ध्यान से अपने गोल्ड ज्वैलरी देखें तो उस पर AZ4524 जैसे कोई नंबर प्रिंट होगा। इस नंबर के जरिये गोल्ड प्योरिटी की जांच की जा सकती है। इस नंबर में कैरेट और गोल्ड प्योरिटी की जानकारी होती है। वैसे सोने का भाव 24 कैरेट, 22 कैरेट और 18 कैरेट के हिसाब से तय होता है। गोल्ड ज्वैलरी के 22 कैरेट या फिर उससे कम कैरेट गोल्ड का इस्तेमाल किया जाता है।

यह भी पढ़ें : Microsoft के CEO Satya Nadella को मिला 63 फीसदी का Salary Hike, अब इतने का करोड़ का सैलरी पैकेज