Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लाजिस्टिक ईज में हरियाणा, पंजाब, यूपी, जानें किन राज्‍यों को आकांक्षी राज्यों की श्रेणी में किया गया शामिल

लाजिस्टिक ईज एक्रास डिफिरेंट एस्टेट्स (लीड्स) की सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक लाजिस्टिक ईज के मामले में कुल 15 राज्यों को एचीवर्स की श्रेणी में रखा गया है। इनमें हरियाणा पंजाब यूपी हिमाचल प्रदेश उत्तराखंड तेलंगाना और आंध्र प्रदेश जैसे राज्‍य शामिल हैं। पढ़ें यह रिपोर्ट...

By Jagran NewsEdited By: Krishna Bihari SinghUpdated: Thu, 13 Oct 2022 11:05 PM (IST)
Hero Image
लाजिस्टिक ईज के मामले में कुल 15 राज्यों को एचीवर्स की श्रेणी में रखा गया है।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। लाजिस्टिक ईज के मामले में हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश जैसे 15 राज्यों को एचीवर्स की श्रेणी में रखा गया है। केरल, मध्य प्रदेश, राजस्थान जैसे राज्य तेजी से एचीवर्स की ओर बढ़ते राज्यों की श्रेणी में रखे गए हैं तो बिहार, झारखंड, बंगाल, छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों को आकांक्षी राज्यों की श्रेणी में शामिल किया गया है। गुरुवार को उद्योग संवर्धन एवं आंतरिक व्यापार विभाग (डीपीआइआइटी) की तरफ से लाजिस्टिक ईज एक्रास डिफिरेंट एस्टेट्स (लीड्स) की सर्वे रिपोर्ट जारी की गई।

जारी की गई राष्ट्रीय लाजिस्टिक नीति

राज्यों के बीच लाजिस्टिक सुविधा को लेकर प्रतिस्पर्धा का माहौल पैदा करने के लिए लीड्स सर्वे कराया जाता है। इस सर्वे से राज्यों में लाजिस्टिक इको सिस्टम का पता चलता है। यह सर्वे लाजिस्टिक सुगमता, लागत और अन्य संबंधित आंकड़ों को जुटाकर किया जाता है। हाल ही में राष्ट्रीय लाजिस्टिक पालिसी भी जारी की गई है ताकि भारत में लाजिस्टिक लागत को 8-9 प्रतिशत तक लाया जा सके। अभी भारत में लाजिस्टिक लागत 13 प्रतिशत से अधिक है।

बचा सकते हैं 10 लाख करोड़ सालाना

लीड्स रिपोर्ट जारी करने के मौके पर वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि पीएम गतिशक्ति नेशनल मास्टर प्लान की मदद से लाजिस्टिक क्षमता को बढ़ाकर सालाना 10 लाख करोड़ से अधिक की बचत की जा सकती है। ठीक एक साल पहले पीएम गतिशक्ति पोर्टल लांच किया गया था। पिछले एक साल में पीएम गतिशक्ति नेशनल मास्टर प्लान के तहत 229 विभिन्न इन्फ्रा परियोजनाओं को मंजूरी दी जा चुकी है।

पुलिस, आरटीओ के बेवजह ट्रकों को रोकने से बढ़ती है लाजिस्टिक लागत

वहीं समाचार एजेंसी पीटीआइ की रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस और परिवहन विभाग के अधिकारियों द्वारा ट्रकों को बेवजह रोकने से उद्योग की लाजिस्टिक लागत बढ़ रही है। लीड्स रिपोर्ट में यह बात कही गई है। इस मसले को विभिन्न राज्यों में उद्योगों ने एक प्रमुख परिचालन और नियामकीय चिंता बताया है।

माल की आपूर्ति में होती है देरी

रिपोर्ट में कहा गया है, 'यातायात पुलिस द्वारा वाणिज्यिक वाहनों को अनुचित रूप से रोकने से माल की आपूर्ति में देरी होती है। 'कर्नाटक, केरल, बंगाल और बिहार सहित कई राज्यों ने आरटीओ और पुलिस अधिकारियों द्वारा ट्रकों को बेवजह रोकने के मुद्दे को उठाया। असम के उद्योग ने असम को कोलकाता से जोड़ने वाले राजकीय राजमार्ग पर माल की चोरी के मामले सामने आने की बात कही। 

यह भी पढ़ें- सस्ता होगा माल भाड़ा, राष्ट्रीय लाजिस्टिक नीति जारी

यह भी पढ़ें- नेशनल लॉजिस्टिक पॉलिसी से आत्मनिर्भर भारत को मिलेगी रफ्तार

जानें मार्केट के Top 5 स्टॉक्स जो देंगे शानदार रिटर्न्स - https://bit.ly/3RxtVx8 "