Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

HDFC Bank ने ग्राहकों को किया सतर्क, फेक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म से सावधान रहने की दी सलाह

HDFC Bank देश का सबसे बड़ा बैंक है। बैंक ने ग्राहकों को ऑनलाइन फ्रॉड को लेकर सर्तक रहने की सलाह दी है। बैंक के बयान के अनुसार ऑनलाइन फ्रॉड के मामलों में तेजी देखने को मिली है। ग्राहक फेक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के झांसे में आ जाते हैं। इन प्लेटफॉर्म पर हाई रिटर्न का वादा किया जाता है जो ग्राहकों को आकर्षित करता है। ऐसे में ग्राहकों को सतर्क होना चाहिए।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Thu, 01 Aug 2024 03:37 PM (IST)
Hero Image
HDFC Bank Alert फेक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म और हाई रिटर्न के झूठे वादे से रहे सावधान

पीटीआई, नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े बैंक यानी एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने ग्राहकों को फेक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म को लेकर सतर्क किया है। बैंक ने कहा कि इन्वेस्टमेंट फ्रॉड के मामलों में वृद्धि देखने को मिली। लगातार बढ़ रहे फ्रॉड को रोकने के लिए ग्राहकों का सतर्क होना बहुत जरूरी है। बैंक ने ग्राहकों को निवेश के अवसर देने वाली फेक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म से सावधान रहने की सलाह दी।

एचडीएफसी बैंक के बयान के अनुसार कई बार निवेशक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आने वाले ज्यादातर आकर्षक ऑफर की जाल में फंस जाते हैं और बाद में फ्रॉड के शिकार हो जाते हैं। इस तरह के फ्रॉड से बचने के लिए ग्राहकों का जागरूक होना बेहद जरूरी है।

हाई रिटर्न का वादा

आमतौर पर स्टॉक, आईपीओ, क्रिप्टोकरेंसी, बिटकॉइन आदि में निवेश को लेकर फ्रॉड के मामले देखें गए हैं। इनमें ग्राहकों को हाई रिटर्न का वादा करने का झांसा दिया जाता है। जालसाज फेक इन्वेस्टमेंट प्लेटफॉर्म या ऐप का निर्माण करते हैं जो कि ग्राहकों को ऑरिजनल जैसा लगता है। इन ऐप्स या वेबसाइट पर उच्च रिटर्न का संकेत देने वाले फर्जी डैशबोर्ड शो होता है।

इस फर्जी डैशबोर्ड पर शो हो रहे रिटर्न को देखकर ग्राहक जालसाज का शिकार हो जाते हैं।

हम निवेश धोखाधड़ी के मामलों की संख्या में वृद्धि देख रहे हैं और इस मुद्दे के बारे में व्यापक जागरूकता और ज्ञान पैदा करने में मदद करना चाहते हैं, ताकि उपभोक्ता इन भ्रामक योजनाओं का शिकार होने से बच सकें। जबकि सरकार, बैंक और नियामक निकाय इन धोखाधड़ी को रोकने के लिए कदम उठा रहे हैं। व्यक्तिगत सतर्कता और जागरूकता इन फ्रॉड से बचने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

एचडीएफसी बैंक, कार्यकारी उपाध्यक्ष (क्रेडिट इंटेलिजेंस एंड कंट्रोल) मनीष अग्रवाल

यह भी पढ़ें- PNB के कन्ज्यूमर लोन होंगे महंगे, MCLR में 5 बेस प्वाइंट की बढ़ोतरी

फेक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म को कर रहें प्रमोट

बैंक ने अपने बयान में कहा कि इन फेक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म को सोशल मीडिया पर प्रमोट भी किया जा रहा है। जालसाज सोशल इंजीनियरिंग रणनीति के माध्यम से लोगों के साथ फ्रॉड करते हैं। अगर कभी कोई व्यक्ति ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार हो जाता है तो उसे तुरंत बैंक में अनऑथराइज्ड ट्रांजैक्शन को लेकर रिपोर्ट करनी चाहिए।

इसके अलावा गृह मंत्रालय (एमएचए) द्वारा शुरू की गई 1930 हेल्पलाइन नंबर पर और राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल पर भी शिकायत दर्ज करनी चाहिए।

यह भी पढ़ें- Tomato Price: दिल्ली-एनसीआर और मुंबई के लोगों को राहत, शुक्रवार से 50 रुपये प्रतिकिलो टमाटर बेचेगी सरकार