Move to Jagran APP

HDFC Bank के ग्राहकों को अब महंगा मिलेगा लोन, बैंक ने बढ़ाया ब्याज दर, जानिए क्या है लेटेस्ट रेट

देश के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक ने आज चुनिंदा ऋण शर्तों पर उधार दरों में वृद्धि की घोषणा की। एचडीएफसी बैंक ने घोषणा की है कि उसने कुछ निश्चित ऋण अवधि के लिए ऋण ब्याज दर में 0.05 प्रतिशत की वृद्धि की है। जानिए ब्याज दर में बढ़ोतरी के बाद अब क्या है लेटेस्ट रेट। पढ़िए अब क्या है पूरी खबर।

By AgencyEdited By: Gaurav KumarUpdated: Tue, 07 Nov 2023 10:15 PM (IST)
Hero Image
एचडीएफसी बैंक के शुद्ध ब्याज मार्जिन में आई कमी

पीटीआई, नई दिल्ली। देश का सबसे बड़ा बैंक, एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने आज चुनिंदा लोन अवधि के लिए अपने लेंडिंग रेट में बढ़ोतरी की घोषण की है। एचडीएफसी बैंक ने बताया कि में चुनिंदा लोन अवधि के लिए लेंडिंग रेट में 0.05 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है।

नेट इंटरेस्ट रेट में आई कमी

एचडीएफसी बैंक ने बताया कि एचडीएफसी लिमिटेड के साथ विलय के बाद शुद्ध ब्याज मार्जिन में कमी आई है।

क्या है नई ब्याज दर?

संशोधित दर के बाद अब ओवरनाइट एमसीएलआर को मौजूदा 8.60 प्रतिशत से बढ़ाकर 8.65 प्रतिशत कर दिया गया है, जबकि नई तीन साल की एमसीएलआर मौजूदा 9.25 प्रतिशत के मुकाबले 9.30 प्रतिशत होगी।

बैंक ने एक साल की एमसीएलआर, जिससे ज्यादातर लोन जुड़े हैं, पर मिलने वाले ब्याज दर को स्थिर रखा है। वर्तमान में यह ब्याज दर 9.20 प्रतिशत है।

क्या है एमसीएलआर रेट?

MCLR (Marginal Cost of Funds Based Lending Rate) वह न्यूनतम ब्याज दर है जिस दर के नीचे बैंक आपको किसी भी प्रकार का लोन नहीं दे सकता।

प्रत्येक बैंक को अपने ओवरनाइट, एक महीने, तीन महीने, छह महीने, एक साल और दो साल के लिए अपने एमसीएलआर रेट की घोषित करनी होती है। मंगलवार को एचडीएफसी बैंक का शेयर 4.50 रुपये या 0.30 प्रतिशत टूटकर 1490 रुपये पर बंद हुआ।