Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

HDFC Bank ने लिया बड़ा फैसला, अब इतने रुपये से ज्यादा के ट्रांजैक्शन पर नहीं आएगा SMS

HDFC Bank 25 जून 2024 के बाद से ग्राहकों को 100 रुपये से कम के यूपीआई ट्रांजैक्शन (UPI Transaction) पर मैसेज अलर्ट नहीं भेजेगा। वहीं ग्राहकों को 500 रुपये तक के अमाउंट क्रेडिट होने पर भी मैसेज नहीं आएगा। लेकिन बैंक ग्राहकों को हर ट्रांजैक्शन पर ई-मेल अलर्ट भेजेगा। बैंक ने कस्टमर से कहा है कि वह जल्द से जल्द ई-मेल आईडी अपडेट करें।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Wed, 29 May 2024 03:26 PM (IST)
Hero Image
HDFC Bank ने लिया बड़ा फैसला (जागरण फोटो)

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। देश का सबसे बड़ा बैंक एचीडीएफसी बैंक (HDFC Bank) है। बैंक अपने ग्राहक को हर छोटे-मोटे लेनदेन होने पर मैसेज अलर्ट भेजता है। लेकिन, बैंक ने अब SMS Alert को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है।

बैंक ने अपने ग्राहकों को बताया कि 25 जून 2024 के बाद से ग्राहकों को 100 रुपये से कम के यूपीआई ट्रांजैक्शन (UPI Transaction) पर मैसेज अलर्ट नहीं आएगा। वहीं 500 रुपये तक के अमाउंट क्रेडिट होने पर भी मैसेज अलर्ट नहीं भेजा जाएग।

बैंक ने ग्राहकों को बताया कि भले ही एसएमएस अलर्ट नहीं आएगा। लेकिन, ग्राहकों हर ट्रांजैक्शन पर ई-मेल अलर्ट मिलेगा। सभी ग्राहकों को सुचारू रूप से ई-मेल अलर्ट मिले इसके लिए बैंक ने ई-मेल आईडी अपडेट करने के लिए कहा है।

यह भी पढ़ें- इस सरकारी स्कीम में निवेशक को मिलता है तगड़ा रिटर्न, मैच्योरिटी पर 1 करोड़ पाने के लिए रोज करना होता है बस इतना इन्वेस्ट

यूपीआई ट्रांजैक्शन औसत वैल्यू में नरमी

भारत में डिजिटल माध्यमों से भुगतान नई ऊंचाई पर पहुंच रहा है, क्योंकि इसके नागरिक तेजी से इंटरनेट पर लेनदेन के उभरते तरीकों को अपना रहे हैं। यहां तक कि भारत में रिटेल डिजिटल पेमेंट के लिए यूपीआई पेमेंट सिस्टम (UPI Payment System) बेहद लोकप्रिय हो गई है और इसका चलन तेजी से बढ़ रहा है।

भारत में डिजिटल भुगतान में यूपीआई (UPI) की हिस्सेदारी 2023 में 80 प्रतिशत के करीब पहुंच गई है। वर्ष 2022 आंकड़ों के अनुसार आज दुनिया के लगभग 46 प्रतिशत डिजिटल लेनदेन भारत में होता है।

हम भले ही छोटे लेनदेन के लिए यूपीआई करना पसंद करते हैं। लेकिन, पिछले कुछ सालों में यूपीआई के जरिये हो रहे लेन-देन की औसत वैल्यू में नरमी देखने को मिली है। वर्ष 2022 की दूसरी छमाही में यूपीआई की औसत वैल्यू 1,648 रुपये थी जो साल 2023 की दूसरी छमाही में 1,515 हो गई है। यूपीआई के औसत वैल्यू से हम समझ सकते हैं कि देश में यूपीआई के जरिये छोटे लेन-देने ज्यादा हो रहे हैं।

यह भी पढ़ें- 24 घंटे में बन जाएगा Ayushman Bharat Card, ऑनलाइन आवेदन के लिए फॉलो करें ये स्टेप