Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मर्जर से पहले HDFC Ltd ने इस कंपनी को बनाया अपना सब्सिडरी, जानिए क्या है वजह

1 जुलाई यानी कल हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेश (एचडीएफसी) लिमिटेड और एचडीएफसी बैंक का मर्जर होने वाला है। लेकिन मर्जर से पहले एचडीएफसी लिमिटेड ने एचडीएफसी एर्गो को अपनी सहायक कंपनी बना लिया है। आज एचडीएफसी लिमिटेड ने एचडीएफसी एर्गो में 0.5097 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीद कर उसे अपने सहायक कंपनी बना लिया है। जानिए क्या है इसके पीछे का कारण।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Fri, 30 Jun 2023 09:28 PM (IST)
Hero Image
HDFC Ltd made this company its subsidiary before the merger, know the reason

नई दिल्ली,बिजनेस डेस्क: बीमा कंपनी एचडीएफसी एर्गो (HDFC Ergo) अब एचडीएफसी लिमिटेड (HDFC Ltd) की सहायक कंपनी बन गई है। एचडीएफसी लिमिटेड ने एचडीएफसी एर्गो को सहायक कंपनी बनाने के लिए एचडीएफसी एर्गो में अतिरिक्त 0.5097 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल कर ली है।

कितने शेयरों का किया अधिग्रहण?

कंपनी ने एक नियामक फाइलिंग में कहा कि एचडीएफसी लिमिटेड ने एचडीएफसी एर्गो के 36,42,290 इक्विटी शेयरों का अधिग्रहण किया है, जो कि अन्य प्रमोटर ERGO इंटरनेशनल AG से इसकी कुल जारी और भुगतान की गई शेयर पूंजी का 0.5097 प्रतिशत है।

एचडीएफसी लिमिटेड के अधिकत्तम हिस्सेदारी

आपको बता दें कि एचडीएफसी एर्गो से 0.5097 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के बाद अब एचडीएफसी लिमिटेड के पास एचडीएफसी एर्गो की 50.50 प्रतिशत हिस्सेदारी आ गई है जिसके बाद एचडीएफसी एर्गो, एचडीएफसी लिमिटेड की सहायक कंपनी बन गई है।

रिवर्स मर्जर प्रक्रिया का हिस्सा

अगर आप यह सोच रहे हैं कि एचडीएफसी लिमिटेड खुद एचडीएफसी बैंक में समाने वाला है तो वो एचडीएफसी एग्रो का अधिग्रहण क्यों कर रहा है तो आपको बता दें कि आपका सोचना सही है।

दरअसल यह एचडीएफसी लिमिटेड का यह अधिग्रहण रिवर्स मर्जर प्रक्रिया का हिस्सा है। 1 जुलाई से एचडीएफसी लिमिटेड की उसकी बैंकिंग सहायक कंपनी एचडीएफसी बैंक का मर्जर होना है।

आरबीआई ने दी मंजूरी

आरबीआई ने एचडीएफसी एर्गो में एचडीएफसी लिमिटेड की शेयरधारिता को एचडीएफसी बैंक में स्थानांतरित करने की अनुमति दी थी और सलाह दी थी कि एचडीएफसी लिमिटेड या एचडीएफसी बैंक को विलय योजना की प्रभावी तिथि से पहले सामान्य बीमा कंपनी में हिस्सेदारी 50 प्रतिशत से अधिक बढ़ानी चाहिए।

क्या है एचडीएफसी एर्गो?

एचडीएफसी एर्गो जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड भारत के प्रमुख हाउसिंग फाइनेंस इंस्टीट्यूशन एचडीएफसी लिमिटेड और म्यूनिख रे ग्रुप की प्राथमिक बीमा इकाई एर्गो इंटरनेशनल एजी के बीच एक संयुक्त उद्यम है।

कंपनी खुदरा क्षेत्र में मोटर, स्वास्थ्य, यात्रा, घर और व्यक्तिगत दुर्घटना से लेकर कॉर्पोरेट क्षेत्र में संपत्ति, समुद्री और देयता बीमा जैसे अनुकूलित उत्पादों तक सामान्य बीमा उत्पादों की पूरी श्रृंखला पेश करती है।