Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Binance Crypto Exchange में भारी बिकवाली, 24 घंटे में निवेशकों ने निकाले 780 मिलियन डॉलर

यूएस सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज कमीशन के आरोपों के बाद बाइनांस एक्सचेंज पर निवेशकों का भरोसा कम हुआ है। डेटा फर्म नानसेन के मुताबिक पिछले 24 घंटों में निवेशकों ने बाइनांस एक्सचेंज से करीब 780 मिलियन डॉलर निकाले हैं।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Tue, 06 Jun 2023 05:17 PM (IST)
Hero Image
Heavy selloff on Binance Crypto Exchange, investors pulled out $780 million in 24 hours

नई दिल्ली,बिजनेस डेस्क: क्रिप्टो एक्सचेंज बाइनांस (Binance) पर लगे आरोप के बाद यह एक्सचेंज बुरी तरह पिटी है। डेटा फर्म नानसेन के मुताबिक पिछले 24 घंटों में निवेशकों ने क्रिप्टो एक्सचेंज बाइनांस से करीब 780 मिलियन डॉलर निकाले हैं।

आपको बता दें कि अमेरिकी प्रतिभूति और विनिमय आयोग द्वारा दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टो एक्सचेंज पर कल मुकदमा दायर किया गया था। डेटा फर्म नानसेन ने कहा कि बाइनेंस के अमेरिकी संबद्ध एक्सचेंज ने इसी अवधि में 13 मिलियन डॉलर का नेट आउटफ्लो दर्ज किया।

क्या लगें हैं आरोप?

यूएस सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज कमीशन (U.S Securities and Exchange Commission) ने दुनिया के बड़े क्रिप्टो एक्सचेंज बाइनांस पर आरोप लगाते हुए कहा कि बाइनांस होल्डिंग लिमिटेड द्वारा ग्राहकों के फंड का गलत तरीके से यूज किया है और नियामकों से झूठ बोला गया है।

शिकायत में यूएस कमीशन ने कहा कि कंपनी के सीईओ Zhao यूजर्स की संपत्ति को गुप्त रूप से नियंत्रित करते हैं। इस नियंत्रण से Zhao को अपने यूजर्स के फंड को कम करने और डायवर्ट करने का मौका मिलता है।

आपको बता दें कि यूएस एक्सचेंज कमीशन ने बाइनांस के अलावा अन्य क्रिप्टो करेंसी जैसे सोलाना, कार्डानो, पॉलीगॉन,कॉसमॉस, सैंडबॉक्स, डेसेंटरलैंड, अल्गोरंड, एक्सी इन्फिनिटी, Filecoin और COTI पर भी मुकदमें में नाम शामिल किया है जो Binance.com और Binance.US पर ट्रेड करती हैं।

क्रिप्टो का गिरा वैल्यू

बाइनेंस पर लगे आरोपों का असर बिटकॉइन पर भी दिखा। बिटकॉइन की कीमत लगभग 5 प्रतिशत गिरकर 25,415 डॉलर पर पहुंच गई। आपको बात दें कि बिटकॉइन दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंस है जिसका मार्किट कैप करीब 500 अरब डॉलर है।

क्या है Binance एक्सचेंज?

Binance एक्सचेंज एक प्रमुख क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज है जिसे साल 2017 में स्थापित गया था। Binance, बिटकॉइन (BTC), ईथर (ETH), लिटकोइन (LTC), डॉगकॉइन (DOGE), और खुद का कॉइन जिसका नाम BNB है, सहित 360 से अधिक क्रिप्टोकरेंसी और वर्चुअल टोकन में क्रिप्टो-टू-क्रिप्टो ट्रेडिंग प्रदान करता है।

आपको बता दें कि कुल क्रिप्टो ट्रेडिंग वॉल्यूम का 50 फीसदी बाइनांस के ट्रेडिंग प्लैटफॉर्म पर ही होता है। बाइनेंस की क्रिप्टो करेंसी BNB का मार्केटकैप 43 अरब डॉलर है जो दुनिया की चौथी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी है।