Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Powerful Passport 2023: सिंगापुर का पासपोर्ट है सबसे ज्यादा स्ट्रांग, जानें भारत और पाकिस्तान की रैंकिंग

World Strongest Passport विदेश घूमने के लिए हमारे पास पासपोर्ट होना बहुत जरूरी है। अगर आपके पास पासपोर्ट नहीं है तो आप तुरंत बनवा लें। पासपोर्ट का इस्तेमाल विदेश घूमने के साथ ही आईडी-प्रूफ के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे में कई लोगों का सवाल होता है कि दुनिया में सबसे मजबूत पासपोर्ट किस देश का है?

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Sun, 17 Sep 2023 03:41 PM (IST)
Hero Image
सिंगापुर का पासपोर्ट है सबसे ज्यादा स्ट्रांग

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। हर साल हेनले पासपोर्ट इंडेक्स (Henley Passport Index) दुनिया के सभी देशों के पासपोर्ट की रैंकिंग जारी करता है। इस साल भी हेनले पासपोर्ट इंडेक्स ने सभी देशों की रैंकिंग जारी की है। यह रैंकिंग इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (ITA) द्वारा दिये गए विशेष आंकड़ों के आधार पर तय किया जाता है। हेनले पासपोर्ट इंडेक्स की शुरुआत हेनले एंड पार्टनर्स के अध्यक्ष डॉ क्रिश्चियन एच केलिन ने की थी।

आपको बता दें कि जिस तरह दुनिया के सभी देश आर्थिक तौर पर सबसे सशक्त बने। उसी तरह हर देश चाहता है कि उसके देश का पासपोर्ट दुनिया में सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट बने। यह एक तरह का कॉम्पीटीशन है। ऐसे में अब सवाल आता है कि आखिर किस मापदंडों के आधार पर तय किया जाता है कि देश का सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट कौन-सा है? आपको इस सवाल का आसान भाषा में उत्तर देते हैं कि एक पासपोर्ट के जरिये कितने देशों में बिना वीजा के एंट्री मिल सकती है। इस आधार पर पासपोर्ट की मजबूती को मापा जाता है।

ये भी पढ़ें - पासपोर्ट का नया वर्जन है Digital Passport, इन देशों में हो रहे हैं इस्तेमाल

वर्ष 2023 में भारत भी दुनिया के मजबूत पासपोर्ट की रैंकिंग में शामिल हो गया है। आइए, जानते हैं कि दुनिया में कौन-से देश को क्या रैंकिंग मिली है?

टॉप पासपोर्ट कौन-से हैं

आपको बता दें कि इस साल टॉप पर सिंगापुर का पासपोर्ट है। इसका साफ मतलब है कि दुनिया में सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट सिंगापुर देश का है। सिंगापुर के नागरिक दुनिया में 192 देशों में वीजा-फ्री ट्रैवल कर सकते हैं। दूसरा स्थान जर्मनी,इटली और स्पेन के पासपोर्ट को मिला है। इसके बाद जापान के साथ ऑस्ट्रेलिया, फिनलैंड, फ्रांस, लक्जमबर्ग, दक्षिण कोरिया और स्वीडन को तीसरा स्थान मिला है। वहीं, यूके टॉप-4 में और अमेरिका का पासपोर्ट को 8वां स्थान मिला है।

ये भी पढ़ें - Passport Online Apply: अब घर बैठे बनवा सकते हैं पासपोर्ट, जानिए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

भारत की क्या है रैंकिंग

वर्ष 2023 में भारत के पासपोर्ट को 80वें स्थान दिया गया है। भारत के साथ टोगो और सेनेगल को भी 80वें स्थान पर रखा गया है। इंडेक्स के अनुसार भारत, टोगो और सेनेगल के पासपोर्ट यूजर 57 देशों में वीजा-फ्री ट्रैवल कर सकते हैं। वहीं, पाकिस्तान श्रीलंका, नेपाल और बांग्लादेश के पासपोर्ट को कमजोर बताया गया है। इन्हें 100वां रैंकिंग मिला है।