Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hindenburg Report: सेबी चीफ के बयान पर आया हिंडनबर्ग का रिएक्शन, फर्म ने फिर खड़े किए नए सवाल

अमेरिकी शॉर्ट सेलर फर्म हिंडनबर्ग (Hindenburg) और मार्केट रेग्युलेटर सेबी (SEBI) की चेयरपर्सन मधबी पुरी बुच (Madhabi Puri Buch) के बीच आरोप-प्रत्यारोप शुरू हो गया है। शनिवार को फर्म ने बुच और उनके पति पर आरोप लगाया था कि वह अपने पति के नाम का इस्तेमल करके मिलियन डॉलर का निवेश करती है। इस पर बुच द्वारा प्रतिक्रिया भी दी गई जिस पर फिर से फर्म ने रिएक्शन दिया है।

By Jagran News Edited By: Priyanka Kumari Updated: Mon, 12 Aug 2024 11:02 AM (IST)
Hero Image
Hindenburg Report on Adani: फिर शुरू हुआ आरोप-प्रत्यारोप

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिकी शॉर्ट सेलर फर्म हिंडनबर्ग (Hindenburg) ने अदाणी ग्रुप (Adani Group) के मामलों पर मार्केट रेग्युलेटर सेबी (SEBI) की चेयरपर्सन मधबी पुरी बुच (Madhabi Puri Buch) पर हमला किया। दरअसल, शनिवार को हिंडनबर्ग ने रिपोर्ट पब्लिश की, जिसमें सेबी चीफ पर आरोप लगाया कि वह भी धोखाधड़ी मामले में शामिल थी।

इन आरोपों को लेकर मधबी पुरी बुच ने भी प्रतिक्रिया दी। बुच ने हिंडनबर्ग की रिपोर्ट का खंडन किया। इन आरोप-प्रत्यरोप को लेकर अब नया अपडेट सामने आया है। हिंडनबर्ग ने बुच की प्रतिक्रिया पर रिएक्शन दिया है। सोशल मीडिया एक्स (X) पर नई पोस्ट में हिंडनबर्ग ने कहा कि बुच के जवाब से साफ पता चलता है कि उन्होंने हमारी कई बातों को स्वीकारा है।

— Hindenburg Research (@HindenburgRes) August 11, 2024

इसके अलावा फर्म ने यह भी कहा कि बुच की जवाब से बरमूडा/मॉरीशस में निवेश की पुष्टि भी हुई है।

सेबी चीफ की सफाई

बीते दिन रविवार को सेबी चीफ माधबी पुरी बुच ने हिंडनबर्ग द्वारा लगाए गए आरोपों पर स्पष्टीकरण दिया। उन्होंने कहा कि हमे कोई भी फाइनेंशियल डॉक्युमेंट को पेश करने में दिक्कत नहीं है। बुच ने अपने स्टेटमेंट में कहा कि सेबी ने हिंडनबर्ग रिसर्च के खिलाफ प्रवर्तन कार्रवाई की है। इसके लिए सेबी ने कारण बताओ नोटिस जारी किया था, अब फर्म ने उसके जवाब में सेबी और हमारे चरित्र हनन करने की कोशिश की है।

हिंडनबर्ग की नई पोस्ट

सेबी चीफ माधबी पुरी बुच की सफाई पर हिंडनबर्ग ने कहा कि माधबी पुरी बुच की प्रतिक्रिया के बाद कई सवाल खड़े हो गए हैं। इसके अलावा उनकी प्रतिक्रिया से साफ पता चलता है कि उन्होंने कई बातों को स्वीकारा है। इसके अलावा फर्म के पोस्ट में लिखा था कि व्हिसलब्लोअर डॉक्यूमेंट्स से मालूम होता है कि सेबी में काम करते हुए भी बुच में बिजनेस के लिए अपने पर्सनल ईमेल आईडी का इस्तेमाल किया। बुच ने अपने पति के नाम का भी उपयोग किया है।

ऐसे में हिंडनबर्ग ने 25 फरवरी 2018 को भेजे गए ई-मेल का जिक्र करते हुए कहा कि आधिकारिक पद पर रहते हुए भी माधबी पुरी बुच ने पति के नाम से कौन-से इन्वेस्टमेंट और बिजनेस शुरू किया है?

यह भी पढ़ें: नए नियमों से 40 फीसदी घट सकती है F&O ट्रेडिंग, NSE-BSE की कमाई पर भी लगेगी तगड़ी चोट

हिंडनबर्ग की पहली रिपोर्ट

शनिवार को हिंडनबर्ग ने अपनी रिपोर्ट में क्लेम किया था कि व्हिसलब्लोअर डॉक्यूमेंट्स से खुलासा होता है कि माधबी पुरी बुच और उनके पति धवल बुच 5 जून, 2015 को सिंगापुर में आईपीई प्लस फंड 1 में अपना अकाउंट ओपन किया था। इसके अलावा इन दंपत्ति ने कुल 10 मिलियन डॉलर का निवेश किया है।

यह भी पढ़ें: Petrol-Diesel Price: सोमवार के लिए अपडेट हुए फ्यूल प्राइस, दिल्ली में मुंबई से 8.72 रुपये सस्ता पेट्रोल